रासायनिक अभिक्रिया | Chemical reaction

परिचय
हमारे जीवन मे रासायनिक अभिक्रिया हमेसा होती रहती है जैसे हम कुछ भी भोजन करते या कोई भी पेय पदार्थ हो जिसे लोग बहुत पसंद करते है को सभी वस्तुएँ रासायनिक अभिक्रिया के फलस्वरूप ही बने है। जैसे चावल को पानी के साथ गर्म करने पे वो उबाल कर भात बनता है इस क्रिया में चावल का भात के रूप में परिवर्तन एक रासायनिक परिवर्तन है।
रासायनिक अभिक्रिया । Chemical reaction

रासायनिक अभिक्रिया | Chemical reaction

जब कोई पदार्थ अकेले या किसी अन्य पदार्थ से मिल कर कोई समना या भिन्न गुण वाले पदार्थ का निर्माण करता है तो यह क्रिया रासायनिक अभीक्रिया कहलाता है।
  अभिकारक | Reactant रासायनिक अभिक्रिया में भाग लेने वाले पदार्थ को अभिकारक कहते है जो अभिक्रिया कर नए पदार्थ का निर्माण करते है।

  प्रतिफल | Product रासायनिक अभीक्रिया से प्राप्त होने वाले नए पदार्थ को प्रतिफल कहते हैं। जिसका गुण मूल पदार्थो से पूरा भिन्न होता है।
उदाहरण -
H2  + Cl2  → 2HCl

  ऊपर के उदाहरण में H और Cl अभिकारक ( Reactant ) है और इनके बीच होने वाली क्रिया रासायनिक अभिक्रिया ( Chemical reaction ) कहलाती है, इसके फलस्वरूप बनने वाले 2HCl प्रतिफल ( product ) कहलाता है।

रासायनिक अभिक्रिया की कार्यविधि | Procedure of chemical reaction

रासायनिक अभिक्रिया में सर्वप्रथम अभिकारक अणु टूटकर परमाणुओं में बदलते है, पुनः ये परमाणु ही आपस में संगठित हो कर प्रतिफल का निर्माण करते है। इन क्रियाओ में अभिकारक अणु के परमाणुओ के बीच बानी बंधन टूटती है और अभिक्रिया के फलस्वरूप ये पुनः नए बंधन बनते है जो प्रतिफल अणुओ का निर्माण करते है।

रासायनिक अभिक्रिया की मुख्य प्रकृति या विशेषताएं | Nature of chemical reaction

❶ गैस का उत्सर्जन ( Emission of gas )

कुछ रासायनिक अभिक्रिया के फलस्वरूप गैस का उत्सर्जन होता है।
उदाहरण के लिए
  • तनु हैड्रोक्लोरिक अम्ल में दानेदार जस्ता डालने पे दोनों के बीच अभिक्रिया के फलस्वरूप हाइड्रोजन गैस का उत्सर्जन होता है।
  • परखनली में रखे सोडियम क्लोराइड में तनु हाइड्रोक्लोरिक अम्ल लड़ने पर कार्बोन डाइऑक्साइड गैस उतपन्न होता है।

❷ ताप में बदलाव | Change in heat

कुछ ऐसे व रासायनिक अभिक्रिया है जिनके फलस्वरूप ताप में परिवर्तन होता है। उदाहरण के लिए जब हम काली चूना पत्थर को जल में डाले तो ऊष्मा उत्पन्न होती है और अभिकारको क मिश्रण का ताप बहुत बढ़ जाता है ।
   इस तरह ताप में बदलाव के कारण अभिक्रिया में अपना दो मुख्य भूमिका प्रस्तुत करता है।
  • ऊष्माक्षेपी ( exothermic ) - जिस रासायनिक अभिक्रिया के फलस्वरूप ताप की उतपति होती है उसे उष्माक्षेपी अभिक्रिया कहलाती है।
  • उष्मशोषी  ( endothermic ) - जिस रासायनिक अभिक्रिया के परिणामस्वरूप ताप घाट जाती है। ऐसे अभोक्रिया को उष्मशोषी अभिक्रिया कहते है।
 उदहारण के लिए अमोनियम क्लोराइड में बेरियम हाइड्रऑक्साइड के विलयन को मिलने पे प्रतिफल के रूप में अमोनिया और जल का निरमा। होता है और इसके परिणामस्वरूप अभिक्रियाई मिश्रण का ताप घाट जाता हैं।

❸ रंग में परिवर्तन | change in colour

कुछ ऐसे व रासायनिक अभिक्रियाएँ है जिनके परिणामतः पदार्थो के रंग में परिवर्तन देखा जा सकता है।
उदाहरण के लिए-
  •  निम्बू के रस को बैगनी रंग वाले पोटैशियम परमैगनेट के जलिये विलयन में मिलाये जाने पर बैगनी रंग धीरे धीरे गायब हो जाता हैं ।
  •  नारंगी रंग वाले पोटैशियम डाईक्रोमेट के अम्लीय विलयन में सल्फरडाइऑक्साइड गैस पास कराने पे विलयन का रंग हरा हो जाता है।

❹ अवस्था मे बदलाव | change in state

रासायनिक अभिक्रिया के परिणास्वरूप कुछ पदार्थो का अवस्थाओ में वी परिवर्तन होती है। उदाहरण के लिए
(i) मोमबती को जलने पर उसका कुछ भाग पिघल कर द्रव में परिवर्तित होती है और मोमबती कुछ भाग वाष्पित होजाता है परिणामतः मोमबती जालने पर अपनी अवस्था को गैस औए द्रव में परिवर्तित करता है। जहाँ गैस, कार्बोन डॉईऑक्सीड और द्रव जल है।

❺ अवक्षेप बनना | Precipitate formation

रासायनिक अभिक्रियाओं के फलस्वरूप विलयन में बननेवाले ठोस पदार्थ को अवक्षेप कहते है।उदाहरण के लिए
(i) सोडियम क्लोराइड के जलिये विलयन में silver नाइट्रेट के विलयन डालने पर विलयन के निचले हिशे में सॉल्वर क्लोराइड का थक्का (अवक्षेप) प्राप्त होता है।

NaCl (aq) + AgNO3 (aq)  → AgCl (s) ↓ + NaNO3 (aq)
Sodium chloride             silver nitrate silver chloride          Sodium nitrate

(ii) जब बेरियम क्लोराइड के जलिये विलयन को सल्फ्यूरिक अम्ल से अभिक्रिया करायी जाती है तो बेरियम सलफेट का सफेद थक्का पर्याप्त होता है।

BaCl2 (aq)  + H2SO4  → BaSO4 (s)   + 2HCl
Baroum chloride               con.sulphuric acid      Barium sulphate Hidrochloric acid

Post a Comment

2 Comments

  1. What changes are seen in chemical reactions?

    ReplyDelete
  2. अच्छा बताए सर आपने रासायनिक अभिक्रिया के बारे में बहुत ही अच्छा समझाया आपने सर

    ReplyDelete