General knowledge (Gk) question and answer in Hindi

भारतीय इतिहास सामान्य ज्ञान

भरतीय इतिहास से संबंधित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान है जिसे आगामी परीक्षा कक देखते हुए संकलित किया गया हैं।

General Knowledge  (Gk) question and answer in hindi

Bhartiye Itihas K GK Question

  वैदिक गणित में सबसे अधिक महत्वपूर्ण आसान सूत्रों है। वेदों की कुल संख्या चार है। वेदों में सबसे प्राचीन वेद ऋग्वेद है।वेदिक काल की संस्कृति की जानकारी ऋग्वेद द्वारा प्राप्त होती है। भारत के राजचिन्‍ह में तीन शेर के निचे लिखा 'सत्‍य मेव जयते' मुंडक उपनिषद से लिया गया है।भारतीय संगीत के संबंध सामवेद से माना जाता है । सामवेद को आदि ग्रंथ भी कहा जाता है। कृष्‍ण भक्ति का प्रथम एवं प्रधान ग्रन्थ श्रीमद्भागवत गीता है। भागवत गीता में कृष्ण के द्वारा अर्जुन को दिये गए उपदेशों को संकलित किया गया है। पुराणों की संख्‍या कुल अठारह है। वैदिक धर्म में मुख्य रूप से प्रकृति की उपासना करने का उपदेश दिया गया है । वेदों में देवता इंद्र के लिए खास कर ऋग्‍वेद में पुरंदर से सम्मानित किया गयाहै।

Hindi General Knowledge Question Answer

  जैन धर्म एवं बौद्ध धर्म के उपदेश बिंबिसार के शासन काल में दया गया था। बोद्ध धर्म अपनाने वाली प्रथम महिला महाप्रजापति गौतमी थी। महाप्रजापति गौतमी भगवान गौतम बुद्ध की मौसी एवं सौतेली माँ थी। गौतम बुद्ध का प्रथम धर्मोपदेश धर्मचक्र प्रवर्तन के नाम से जाना जाता है। गैतम बुद्ध के गृह त्याग या महल छोड़ने को घटना को अश्व चिन्ह से पर्दर्शित किया जाता है। गौतम बुद्ध ने भिक्षुणी संघ की स्‍थापना कपिलवस्तु में किया था। शून्‍यता का सिद्धान्‍त प्रतिपादित करने वाले बौद्ध दार्शनिक नागार्जुन थे। महवीर स्‍वामी के प्रथम शिष्‍य जमालि थे। सबसे पहले जैन महासभा का आयोजन पाटलिपुत्र में किया गया था। जैन धर्म के श्‍वेताम्‍बर व दिगंम्‍बर सम्‍प्रदायों का विभाजन चंद्रगुप्‍त मौर्य के समय में किया गया था। महावीर ने जैन संघ की स्‍थापना पावा में किया गया था।

Indian History General Knowledge

  भारत पर पहला तुर्की आक्रमण 986 ई. में गजनी के सुबुक्‍तीगीन ने किया था। महमूद गजनवी सुबुक्तगीन के पुत्र थे। महमूद गजनवी गजनी 998 ई.में शासक बना। महमूद गजनवी ने भारत पर 17 बार (1001-1027 ई. तक) बार आक्रमण किया। 1001 ई. में गजनवी के आक्रमण का सामना जयपाल हिन्‍दूशाही वंश के शासक ने किया। गजनवी ने मुल्‍तान पर हमला 1006 ई. में किया था। जब गजनवी ने मुल्‍तान पर आक्रमण किया तब मुल्‍तान का शासक अब्दुल फतह दाऊद था। सोमनाथ पर किसने आक्रमण महमूद गजनवी (1025 ई. में) ने आक्रमण किया जिसमें मंदिर कज खजाना भी लूटे गए। भारत में तुर्की राज्‍य का संस्‍थापक के रूप में मुल्तान को माना जाता है।

History GK Question for Quiz

  तराइन का प्रथम युद्ध (1191 ई.) में मुहम्‍मद गोरी को पृथमिराज चौहान ने पराजित किया। लेकिन तराइन के दूसरे युद्ध (1192 ई.) में मुहम्मद गौरी की जीत हुई। पृथ्वीराज चौहान के पराजय के बाद बंदी बनाकर मुहम्‍मद गोरी अफगानिस्तान ले के गए। इसके दो वर्ष के पश्चात चन्‍दावर के युद्ध (1194 ई.) में मुहम्‍मद गोरी की पराजय कुतुबुद्दीन ऐबक के हाथो हुई। इस हार के बाद मुहम्‍मद गोरी ने कुतुबुद्दीन ऐबक को दिल्‍ली और उसके आस-पास के कई इलाकों को सौंपा दिया

Hindi Gk For Quiz

  बख़्तियार खिलजी ने नालन्‍दा तथा विक्रमशिला विश्वविद्यालय को नष्‍ट कर दिया विश्विद्यालय के पुस्तकालय को आग के हवाले कर दिया गया एवं वहाँ के प्राचार्य को उत्पीड़न किया गया। खिलजी मुहम्मद गौरी के सेनापति थे। बख़्तियार खिलजी की मौत 1206 ई. में खोखरों के साथ युद्ध में हुई। जिस युद्ध मे खिलजी की पराजय भी हिई। इतिहास में महमूद गजनवी को यमीनी वंश से संबन्धित होने की जानकारी मिलती है।  चन्‍द्रावर के युद्ध (1194 ई.) में मुहम्‍मद गोरी ने हराया कन्‍नौज के गहड़वाल शासक जयचंद को। भारत पर पहला विदेशी आक्रमण करने साइरस । मोहम्मद गौरी को खोखर ने मारा गया था।

Post a Comment

3 Comments

  1. Wow...!so nice blog for osp .its so informative blog for everyone, i really like your blog this is really good Online study point to learn something anything like itihas question etc.

    ReplyDelete
  2. Here is the very important and selective GK Questions Answers in Hindi Language for all One-days competitive Exams.

    These GK Questions Answers have been asked in many competitive exams such as SSC, Railway, Police, Army, Bank and other all compitative exams and there are more chances to ask again in further competitive exams.

    ReplyDelete