Daily insight current affairs in hindi

Important Insight current Affairs 22 may 2020

Welcome to Pragati Gk 22 may 2020 के जितने भी महत्वपूर्ण प्रश्न, प्रतियोगिता परीक्षाओ की दृष्टि से बन सकते हैं, साथ ही उन सभी व्याख्या ( details ) कर दी गयी है। इसमें संकलित किये Current affairs के प्रश्न उत्तर आप के आगामी परीक्षाओ में उत्तम स्थान प्राप्त करने में सहायक होगा।
Insight s daily current affairs

Q हाल ही में आतंकवादी विरोधी दिवश कब मनये गया है ?

अभी 21 मई को आतंकवादी विरोधी दिवस मायया गया है। Anti Terrorism Day मनाने का कर है आज ही के दिन 20 मई 1991 को हमारे देश के सातवें प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या कर दी गयी थी। भारत के सातवें प्रधानमंत्री थे राजीव गांधी जिसकी हत्या तमिलनाडु के एक अतंगवादी ग्रुप Libration of Tigers of Tamil Eelam ( LTTE ) के द्वरा कर दी गयी थी। उसके बाद हर साल 21 मई कोआतंकवादी विरोधी दिवस मनये जाने लेगा।

21 मई को ही संवाद और विकाश के लिए विश्व सांस्कृतिक दिवस। अन्तरराष्ट्रीय चाय दिवस या International Tea Day भी 21 मई को ही मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस का मानने का उद्देश्य, चाय उत्पादकों और चाय श्रमिको के स्थिति में सुधार लेन के लिए हर साल 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है। International Tea Day को हर साल 21 मई को FAO मानता है। FAO का फुल फॉर्म Food and Agriculture Orgenization है। FAO की स्थापना 1945 में हुई थी इसकी हेडक्वार्टर रोम में है। वर्तमान समय में FAO के डायरेक्टर जनरल Qu Dongyu हैं।

Q हाल ही में चीन सरकार ने किस देश से निर्यात पर 80% का निर्यात कर लगा दया था ?

अभी हाल ही में ची की सरकार ने ऑस्ट्रेलय से निर्यात पर 80% का टेरिफ लगा दिया है। अभी ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना वायरस का इंडिपेंडेंट जाँच की मांग किया था। इसे के जवाबी कारवाही में ची ने असरेलिया के निर्यात पर 80% का टेरिफ लगा दिया है।

चीन में Asian Youth Games 2021 होने वाले हैं। 19th Asian Games भी चाइना में 2022 में होने हैं जिसका सुभकार स्मार्टस त्रिपलेट्स है। Winter Olympics भी चाइना ही वर्ष 2022 में होंगे। 2022 के Asian Para Games का सुभकर FeiFei जो 2022 में, चीन में होगा। चीन ने हालमें अपने मंगल मिशन का नाम तियान वेन फर्स्ट रखा है और अपना वर्चुअल करंसी "DC/EP” or “digital currency/electronic payment.” हाल ही में लॉन्च कर दिया है। Long March Rang रॉकेट और सिंग्युन 201 एंड 202 नामक दो सेटेलाईट भी लॉन्च किया है।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी केंवरा है। ऑस्ट्रेलिया की करेंसी ऑस्ट्रेलियन डॉलर है। वर्तमान समय में ऑस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री सकॉट मोरिस हैं। ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड का कैपिटल ऑफ गेम्स कहा जाता है। क्योकिं ऑस्ट्रेलिया की 70-80% आबादी प्रति सप्ताह किसी न किसी प्रकार के games में व्यस्त रहती है। अट्रेलिया ने कुछ समय पहले बॉल को चमन के लिए थूक और लार पर रोक लगा दिया था। अब हाल हिमे icc ने भी इस पर रोक ललगाडी है।

Q हाल ही में किस शहर को 100% सौरकरण के लिए योजना सुरु किया है ?

केंद्र सरकार के द्वारा अभी हाल ही में कोणार्क शहर के 100% सौरकरण के लिए योजना सुरु किया है। उड़ीसा राज्य का शहर है कोणार्क और कोणार्क में ही सूर्यमंदिर है। इस योजना की मनोनीत राशि 25 करोड़ की है।

Q हाल ही में इंडियन स्टील एसोसियेशन का नया अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है ?

दिलीप उम्मेन को अभी हाल ही में इंडियन स्टील एसोसियेसन का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इंडियन स्टील एसोसिएशन की स्थापना 2014 में हुई थी। इसका हेड क्वार्टर नई दिल्ली में है।

Q हाल ही में RBI ने कितने NBFC का लाइसेंस रद्द किया है ?

RBI ने हाल ही में 14 NBFC का लाइसेंस रद्द कर दिया है। RBI के द्वारा दिए गए गाइड लाइन्स को फॉलो नही करने के कारण इनके लाइसेंस रद्द कर दी गयी हैं।

NBFC का फुल फॉर्म None Banking Finance Corporation है। RBI का वर्तमान समय में गवर्नर सत्यकान्त दास हैं और इसकी मुख्यालय मुम्बई में है। सत्यककान्त दास रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का 25वें गवर्नर हैं।

Q हाल ही में किस राज्य में मी अन्नपूर्णा पहल का शुभारंभ हुआ है ?

अभि हाल ही में महारास्ट्र राज्य में मी अन्नपूर्णा पहल का शुभारंभ हुआ है। covid 19 के कारण जो प्रभावित किसान का पुनर उत्थान के लिए मी अपूर्ण पहल की सुरवात हुए है। इस पहल की सुरवात अभी महाराष्ट्र में हुआ है। मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने वाला राज्य महाराष्ट्र है जिहोने अपने जनता को मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेगा।

महारास्ट्र की राजधानी मुंम्बई है वर्तमान समय में इसके मुख्यमंत्री उधव ठाकरे है और वर्तमान समय में गवर्नर भगत सिंह कोशियारी हैं। अभी महारास्ट्र हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपंकर दत्ता बने हैं। महाराष्ट्र में ही संजय गांधी नेशनल पार्क, नवेगांव नेशनल पार्क, गुग्मल नेशनल पार्क है। हाल ही में लिखे महाराष्ट्र के इतिहास पर आधारित पुस्तक "शिवाजी इन साउथ ब्लॉक : द उनरिटें हिस्ट्री ऑफ अ प्राउड पीपल " जिसके लेखक Girish Kuber हैं।

Q हाल ही में भारत ने फिलिश्तिन शरणार्थियों के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी में कितने मिलियन डॉलर की सहायता दी है ?

अभी हाल ही में भारत ने फिलिश्तिन शरणार्थियों के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी में 2 मिलियन डॉलर की सहायता दी है।

Q हाल ही किस राज्य में दीदी वाहन सेवा सुरु हुए हैं ?

अभी हाल ही में दीदी वाहन सेवा मध्यप्रदेश राज्य में सुरु हुए हैं। मध्यप्रदेश आदिवाशी बहुल डिस्टिक झबुवा में गर्वती महिलाओं के लिए दीदी वाहन सेवा सुरु की गयी है। जब डिलीवरी के समय एम्बुलेंस या किसी भी प्रकार के वाहन ककी जरूरत हो समय पर वाहन मुहैया करवाना इस सेवा का उद्देश्य है। दीदी वाहन सेवा को ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं द्वारा सुरुकिया गया है। ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं की सेविंग के जो Intrest मिलते है उसी से सुरु की गयी है। मध्यप्रदेश से जुड़े और भी currnet affair पढ़ने के लिए पुराने post पढ़े।

Q हॉल ही में भारतीय रेलवे ने अपने 12000 HP के इलेक्ट्रिकल लोकोमोटिव का परिचालन शुरू किया है इसे कहा बनाया गया है ?

इसे बिहार के मधेपुरा में बनाया गया है। यह यह लोकोमोटिव इंजन मेक इन इंडिया के तहत बना पहला इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन है। जो बिहार के मधेपुरा जिले में फ्रांस के L- स्ट्रोम नामक कंपनी के द्वारा बनाया गया।

Q हाल ही में कहाँ SUKOON-COVID-19 Beat the Stress कार्यक्रम शुरू हुआ है ?

हाल ही में SUKOON-COVID-19 Beat the Stress कार्यक्रम जम्मूकश्मीर में सुरु किया गया है। इसके तहत दूरदर्शन के DD National Kashmir TV चैनल पर एकक प्रोग्राम प्रकाशित किया जाएगा। इस प्रोग्राम में एक्सपर्ट्स द्वारा stress free रहने के तरीके बताए जाएँगे।
जम्मूकश्मीर अब के केन्द्रशासित प्रदेश है। वर्तमान समय पर कश्मीर के लिटीनेंट ग्रीशचंद्रमुर्मु।

Q हाल ही में विश्व बैंक समूह की नई मुख्य अर्थशास्त्री कौन बनीं है?

world bank group के नई अर्थशास्त्री कारमेन रेनहार्ट बानी है। World Bank group की स्थापना जुलाई 1944 में हुई थी। World bank group का मुख्यालय वाशिगटन DC में है। इसके प्रेसिडेंट और David Malpass हैं।

Q हाल ही में तत्पर कार्यक्रम किस राज्य में शुर हुआ हैं ?

तत्पर कार्यक्रम को रचीं के जिला प्रशासन ने शुरू किया है। इस कार्यक्रम के तहत कोई प्रवेश मजदूर पैदल पैदल आने घर को जा रहे हैं तो पहले उसका पता लगया जाएगा फिर राँची जिला प्रशासन के द्वारा उन्हें वाहन की व्यवस्था कर के देगी और उसे वाहन के द्वारा ही अपने घर को जाएँगे। इसकेलिए राँची जिला प्रशास के द्वारा एक हेल्पलाइन नो 1950 भी जारी किया गया है।

Q हाल ही में NADA ने किस पॉवर लिफ्टर को प्रतिबंधित किया है ?

डॉप्पिंग टेस्ट में फैल होने के कारण NADA ने सविता कुमारी और अंकित शिशौदिया को प्रतिबंधित कर दिया है। NADA का फुल फॉर्म Naional Anti-Doping Agency इसकी स्थापना 2005 में हुई थी। इसका हेड क्वार्टर नई दिल्ली में है। वर्तमान समय में नाडा के CEO नवीन अग्रवाल हैं।

Q हाल ही में flipcart ने अपने ग्राहकों को डिजिटल मोटर बीमा पालिसी देने के लिए किससे साथसंझौता किया है ?

flipcart ने अपने ग्राहकों को डिजिटल मोटर बीमा पालिसी देने के लिए Baja Allianz के साथ साथसंझौता किया है। अभी हाल ही में फ्लिपकार्ट ने वैसा मग मार्ट के साथ भी समझौता किये थे। Flipcart के इस समझौता के तहत विशाल मेगा मार्ट में मिलने वाले जरूरत के समन फ़्लिपकार्ट पर भी उप्लब्ध होंगे। इससे ग्राहकों लो खरीदने में सुविधा होगी।

Q हाल ही में किसने व्यवसायों और व्यापारियों की मदद के लिए online दुकाने शुरू की हैं ?

Facebook ने अभी हाल ही में व्यवसायों और व्यापारियों के सुविधा के लिए ऑनलाइन शॉप की सुरवात की है। इस लॉकडौन में फसेबूक व्यवसायो और व्यापारियों के लिए ऑनलाइन वर्तुअल दुकान क्रिएट कर सक्कते हैं। जहाँ से लोग समान खरीद पाएंगे। फेसबुक ने अपनी डिजिटल करेंसी लिब्रा लॉन्च की थी।वर्तमान समय में इसके CEO मार्क जुकरबर्ग हैं

Important Request :-

Dear reader,
     If you read completely all above current affair of 26 may 2020. And one thing we are requesting you like the informatics knowledgeable post, please share with your friends and classmates. By the share given button is below. Thank you.

Post a Comment

2 Comments