Current affairs | important current affairs in hindi

All important current affairs 24 may 2020

Welcome to Pragati 24 may से जितने भी महत्वपूर्ण current affairs बन सकते है उन सभी की व्यख्या के साथ लिखा जा रहा है। जिसे पाठक को करंट अफेयर्स के साथ-साथ General Knowledge का संग्रह भी बढ़े।
Current affairs | important current in Hindi

Q हाल ही में विश्व कछुआ दिवस कब मनाया गया ?
अभी 23 मई को कछुआ दिवस मनाया गया है। विश्व कछुआ दिवश या World Turtle Day कछुआ और कछुआ के प्राकृतिक आवास के संरक्षण के बारे में जागरूकता लाने के लिए हर साल 23 मई को विश्व कछुआ दिवस मनाया जाता है।

जितने भी जीव जंतु हैं उनका एक प्रकृतिक आवाश हैं। इन आज के समय में वन्य जीवो का उनके प्राकृतिक आवास में संरक्षण एक चुनोती है। क्योकि जजबा तक वन्य जीव अपने प्रकृतिक अवश्य पर नहीं राहनेगे टैब तक उसका लाभकरी प्रभाव प्रकृति पर नही पड़ेगा।

इसीलिए आज यह प्रयास किया जाता हैं की जीवो को उनके प्राकृतिक अववस कर ही रखा जाए। जब जीवो को उनके प्राकृतिक आवास पर संरक्षण In situ संरक्षण कहलाता हैं। और जब इसे आर्टिफिशियल संरक्षित किया जाता है तो Ex situ कंजर्वेशन कहलाता है।


Q हाल ही में किसने OrderMe नामक ई कमर्स ऐप्प लॉन्च किया है ?

पतंजलि ने अपना ई कमर्स ऐप्प लॉन्च किया है जिसका नाम है OrderMe । पतंजलि की स्थापना 2006 में हुई थी इसका वर्तमान में हेड क्वार्टर हरिद्वार में है बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने मिलकर इसकी स्थापना की थी।

Q हाल ही में भारतीय सेना में टूर आफ ड्यूटी नामक प्रस्ताव आया है इसमें आम व्यक्ति कितने साल तक सेना में रह सकते हैं ?
और आप ड्यूटी नामक न्यू प्रस्ताव भारतीय सेना में आया है इसके तहत कोई भी आम भारतीय 3 साल तक सेना में रह सकता है ये ऐसे लोगों के लिए हैं जिसका आर्मी में जाने का सपना रहता हआई पर वो पूरी लाइफ आर्मी जॉब में नही रहने कहते ऐसे लोगों के लिए ये प्रस्ताव लाया गया है। इस प्रसत्व के तहत आने वाले इछुक अभियर्थियों को किसी भी प्रकार की छूट नही दी जाती है। ट्रेनिंग से ले कर ड्यूटी पूरी आर्मी के किसी भी नियम में कोई छूट नही दी जाती है। आर्मी की सारी प्रोसीजर कम्पलीट कोन के बाद ही कोई टूर को ड्यूटी जॉइन कर तीन साल तक आर्मी में राह सकते है। भारतीय सेना के पर्तमान थल सेना अध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे है।

Q हाल ही में FICCI लेडीज ऑर्गनाइजेशन का राष्ट्रीय अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है ?
FICCI लेडीस आर्गेनाइजेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष जानवी फूकन को नियुक्त किया गया है। FICCI का फुल फ्रॉम Federation of Indian Chambers of Commerce & Industry है।& इसकी स्थापना 1927 में हुई थी। इसकी हेड क्वार्टर नई दिल्ली में हैं। वर्तमान समय पर इसके प्रसिडेंट संगीत रेड्डी हैं।

Q हाल ही में श्यामला जी भावे का निधन हुआ है वह कौन थी ?
शामलाजी भावे एक प्रतिष्ठित गायिका थी, जिसका निधन कुछ समय पहले हुई है। शामलाजी भावे कर्नाटक के एक प्रसिद्ध गायिका थे आवेश का निधन हो गया है

Q हाल ही में किस देश ने अपने सीनेट में स्टॉक एक्सचेंज से चीनी फॉर्मों को डीलिस्ट करने का बिल पारित किया ?
अमेरिका ने हाल ही में अपने सीनेट में स्टॉक एक्सचेंज से चीनी फॉर्मों को डीलिस्ट करने का बिल पारित किया है। इसके तहत चीन की जितनी भी कंपनी अमिरिकन स्टॉक एक्सचेंज में रेजिस्ट्रेड थी उन्हें हटा दिए जाएंगे और किसी भी नई कंपनी को रजिस्टर्ड नही किया जाएगा। इसके लिए अमेरिका ने अपने सीनेट में बिल पारित किया है।

Q हाल ही में हरित ऊर्जा उपकरणों के आयात शुल्क में कितने प्रतिशत की वृद्धि की गई है ?
हरित ऊर्जा उपकरण या ग्रीन एनर्जी इक्विपमेंट्स के आयात शुल्क में 20 परसेंट की वृद्धि कर दी गई हैं। आयात शुल्क में प्रदीप करने का उद्देश्य लोकल में बनी वस्तुओं पर लोगों का निर्भरता बढ़ाना है। यात शुल्क बढ़ने से इंपोर्टेड वस्तुओं इंपोर्टेड मूल्य में बढ़ोतरी होगी जिससे लोग लोकल प्रोड्यूस वस्तुओं को अधिक से अधिक खरीदे।

Q अभी हाल ही में किस राज्य सरकार ने बुखार क्लिनिक की शुरुवात की है ?
मध्यप्रदेश सरकार ने बुखार क्लिनिक की सुरुवात की है। बुखार की प्रॉपर टेस्टिंग के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने यह बुखार क्लिनिक की सुरुवात की है। अभी हाल ही में सबको रोजगार मिलेगा योजना भी शुरू हुआ है। इस योजना के तहत मनरेगा जॉब कार्ड लोगों को बांटे जाएंगे। सबसे अधिक शिशु मृत्युदर मध्यप्रदेश में ही हैं। मध्यप्रदेश में पुलिस के लिए कर्मवीर पुरुष्कार की सुरवात भी हुई है। ( मध्यप्रदेश से जुड़े Importan current affair इससे पहले वाले posts में भी दिए गए हैं, उन्हें भी पढ़े।)

Q हाल ही में हर्षवर्धन को किस संगठन का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है ?
WHO ने हाल ही में हमारे वर्तमान स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को WHO के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया है। WHO का फुल फॉर्म World Health Organization है। इसकी स्थापना 07 अप्रैल 1948 को हुई थी।

Q हाल ही में किस रेलवे जोन ने R-Bot नामक रोबॉट डिवाइस विकसित किया है ?
अभी धक्षिण मध्य रेलवे ने R-Bot नामक एक रोबॉट डिवाइस विकशित केया है। railway-bot को कोरोना मरीज़ की देखभाल और अस्पताल प्रबंधान के लिए विकसित किया गया है।

धक्षिण मध्य रेलवे का हेड क्वार्टर है सिकन्दरबाद में। दक्षिण मध्य रेलवे जोन से ही अलग होकर दक्षिण तट रेलवे जोन बना है। जो भारत के अठारवीं रेलवे जोन है। दक्षिण तट रेलवे का हेड क्वार्टर विशाखापत्तनम में है। पहली श्रमिक स्पेशल ट्रैन लिंगपल्ली तेलंगाना से हटिया झारखण्ड तक शुरू की गयी है। रेलवे चितरंजन लोक बाक्स ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था एक साल में 400 लोको मोटिव बनाकर। वर्तमान समय में हमारे रेल मंत्री पीयूष गोयल हैं। स्वतंत्र भारत के पहले रेलमंत्री थे जॉन माथैय थे।

Q अभी हाल ही में आरबीआई ने किस बैंक को 15000 करोड़ कि लोन देने ककी घोषणा की है ?
RBI ने EXIM बैंक को 15000 करोड़ ऋण देने की घोषणा की है। EXIM Bank का फुल फर्म एक्सपोर्ट इम्पोर्ट बैंक है। इस बैंक की स्थापना 1982 में हुई थी। इसका हेड क्वार्टर मुम्बई में है। वर्तमान समय में इनके CEO David Rasquinha हैं

Q हाल ही में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा PPE किट निर्माता कौन बना है ?
दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा PPE किट निर्माता भारत बनगया है। पहले नंबर पर चीन है। भारत में प्रतिदिन लगभग 3 लाख PPE किट बनाये जा रहे हैं।

Q हाल ही में दिल्ली राज्य उपभोगता विवाद निबटान आयोग का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है ?

दिल्ली राज्य उपभोगता विवाद निबटान आयोग का अध्यक्ष संगीत ढींगरा सहगल को नियुक्त किया गया है। संगीत ढींगरा सहगल दिल्ली हाई कोर्ट की जज हैं।

Q हाल ही में सरकार ने ममधुमक्खी पालन के लिए कितने करोड़ रुपये आवंटन किया गया है ?
केंद्र सरकार ने अभी हाल ही में ममधुमक्खी पालन के लिए 500 करोड़ रुपये आवंटन करने की घोषणा की हैं। 20 मई को world bee day मानयी गयी है। 2020 के वर्ल्ड बी डे का थीम " Bee Engaged था।

Q हाल ही में किस राज्य सरकार ने सभी खेल परिसरों और स्टेडियमो को खोलने की अनुमति दी है ?
अभी हरियाणा राज्य सरकार ने सभी खेल परिसरों स्टेडियमों को खोलने ककी अनुमति दे दी है। हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ है। हरियाणा के वर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खाटर, वर्तमान गवर्नर सत्यदेव नारायण आर्य हैं।

Important Request :-

Dear reader,
     If you read completely all above current affair of 26 may 2020. And one thing we are requesting you like the informatics knowledgeable post, please share with your friends and classmates. By the share given button is below. Thank you.

Post a Comment

0 Comments