Current Affairs | CurrentGk today in Hindi

Current-Gk-today

All important Insight current Affairs in Hindi

welcome To Pragati Gk.  31 may 2020 के जितने भी महत्वपूर्ण Current Affairs Qustion बन सकते है। उन सभी को इसमें discouse किया गया है। जिसे आप को आगामी परीक्षा में मदद मिल सके। 31 मनये से 2020 से general knowledge क भी जितने प्रश्न-उत्तर बन सकते है उन्हें भी detiled में समझाया गया है।

Q हाल ही में किस राज्य सरकार ने परवाशियो के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का शुभारम्भ किया है ?
उतराखंड सरकार ने शुभारंम्भ किया है। जो भी प्रवासी उतराखंड वापस लौट कर आये हैं उनके रोजगार का अवसर प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का शुभारंभ किया गया है।
उतराखंड में ही कोरोना वॉयरस पोर्टल ' दृष्टि " लॉन्च हुई थी। ये पोर्टल कोरोना वॉयरस के बार में सही जानकारी देने के लिए शुरू की गयी थी। उतराखंड सरकार ने ही HOPE पोर्टल का भी शुरवात किया था।  ये बेरोजगार युवाओ को रिजगर का अवसर प्रदान करने क लिए था। HOPE का फुल फुल फॉर्म helping out people everywhere है।
उतराखंड की राजधानी है देहरादून और इसके मुख्यमंत्री तिरवेंद्र सिंह रावत और वर्तमान गवर्नर बेबी रानी मौर्या हैं। भारत का सअबसे पुराण नेशनल पार्क जिम नेशनल पार्क भी उतराखंड में ही है। इस पार्क की स्थापना 1936 में हुई थी तब इसे हेली नेशनल पार्क के नाम से जाना जाता था। उतराखंड में ही फूलो की घाटी है।

Q हाल ही में FSDC 22वीं बैठक की अध्यक्षता किसने की है ?
भारत के वर्तमान वित्त मंत्री निर्माण सीतारमन ने FSDC के 22वीं बैठक की अध्यक्षता की है। FSDC का फुल फॉर्म Financial Stability and Development Council है। covid-19 महामाारी सेे वितये स्थिरता बनाएं रखने का लिए FSDC की 22वी बैठक हुई हैं।

Q हाल हिई में किस राज्य ने लाख की खेती को अब ऋषि का दर्ज दिया है ?
लाख की खेती को अब छतीसगढ़ सरकार ने कृषि का दर्ज देदिया है। लाख की खेती में कीड़ो को पाला जाता है। कीड़ो को पालने को बर्मिकलचर कहते हैं। और जब रेशम के कीड़ों को पाला जाता है तो उसे सेरिकल्चर कहते हैं।
लाख की खेती में बहुत सारे कीड़ो को पेड़ो क ऊपर छोड़ ईदय जाते हैं और कीड़े अपने शरीर के रासायनिक तत्व छोड़ते है। कीड़ो क शारीर निकलने वाले ये रसायन सूखने क बाद बहुत ही कठोर होजाते है फिर इससे चिड़ियां बनाई जाती है। इसे ही लाख की खेती कहते है।
छतीसगढ़ में ही प्रथमिक जरूरत के चीजो की होम डिलीवरी क लिए C-Ghat ऐप्प लॉन्च किया गया था। यही स्टूडेंट क लिए  पढ़ाई तुहार द्वार ऐप्प भी लॉन्च हुआ था। छतीसगढ़ भारत का पहला राज्य बन गया है जहां राजीव गांधी न्याय योजना सुरु हुई है। हाल ही में छतीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री का निधन हो गया है।

Q हाल ही में WADA ने लम्बी दूरी की धाविका किरणजीत कौर पर कितने समय क लिए प्रतिबंध लगाया है ?
हाल ही में WADA ने किरण जीत कौर पर चार साल का प्रतिबंध लगया है। टेस्ट में फैल होने के वजय से WADA ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया है। WADA का फुल फॉर्म world anti-doping agency है। इसकी स्थापना 1999 में हुई थी। इसका हेड क्वार्टर कनाडा में है। और वर्तमान समय पर इसके प्रसिडेंट Witold Bańka हैं।

Q हाल ही में योगेश गौड़ का निधन हुआ है वे कौन थे ?
योगेश गौड़ ये एक प्रतिष्टित गीतकार थे।
Q हाल ही में इस राज्य सरकार ने ने शाल श्रमिको क लिए रोजगार सेतु योजना शुरू किया है ?
मध्यप्रदेश  सरकार ने कुशाल श्रमिकों के लिए रोजगार सेतु योजना का शुभारंभ किया है। इसे पहले मध्यप्रदेश सरकार ने ही सबको रोजगार मिलेगा योजन भी शुरू किया था। ये रोजगार सिर्फ उनके लिए था जिनके पास मनरेगा के जॉब कार्ड नही हैं। और सर्मशीधि अभियान भी शुरू किया था मध्य प्रदेश सरकार ने। ( मध्यप्रदेश से जुड़ें और भी करंट अफेयर्स को पढ़ने क लिए पिछले पोस्ट को पढ़े )

Q हाल ही में किस राज्य ने अपने खीर भवानी मेला को स्थागित किया है ?
खीर भवानी मेला यह जम्मू कश्मीर में मनाया जाता है जिसे इस बार कोरोना वॉयरस क कारण स्थागित कर दिया है। इस मेले को 23 मई को ये मनाया जान था।
जम्मूकश्मीर पहले एक स्टेट था लेकिन अब ये दो केन्द्रशासित प्रदेश है। पाहला जम्मू कश्मीर और दूसरा लद्दाख। ये बदलाव होने क बाद अब बहुत से प्रश्न बदल गए है। जैसे -पहले हेमिस नेशनल पार्क जम्मूकश्मीर का हिस्सा था लेकिन अब ये लद्दाक का हिस्सा है।
जम्मूकश्मीर में अभी डॉ सलीम अली नेशनल पार्क है। किश्तवाड़ नेशनल पार्क और दक्षिणाम नेशनल पार्क है। बुलार झील और डलझील भी जम्मूकश्मीर में हैं।

Q हाल ही में किस राज्य से राज्यसभा संसद रहे एम पी वीरेंद्र कुमार का निअधन हुआ है ?
एम पी वीरेंद्र कुमार केरल के राज्य सभा संसद थे। और अभी इनका निधन हो गया है। केरल में पेरियार वन्यजीव अभ्यारण और शांत घाटी है। अभी केरल में ही तिरंगा पहल शुरू हिई थी जिसमें एक गाड़ी पर दो मिक्रोफाने और एक कैमरा और थर्मामीटर लगे थे। ये गाड़ी जगह जगह जा कर लोगो जा स्क्रीनिंग करेगी और इस गाड़ी पर तिरंगा बना हुआ था इसी लिए इसके अनाम दिया गया तिरंगा पहल। ये रेपिड स्क्रीनिंग के लिए थी। केरल में ही covid19 रोगी के सेवा क लिए KARMI-Bot रोबॉट भी लॉन्च हुआ था। केरल में ही बराक थे चैन अभियान भी शुरू हुआ है।

Q हाल ही में किस राज्य ने गांव में रोजगार के अवसर पैदा करने क लिए 300 करोड़ के विशेष पैकेज की घोषणा की है ?
लमिलनाड सरकार ने गांव में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए 300 करोड़ की एक विशेष पैकेज की घोषण किया है। खाश covid-19 के कारण वापस गाँव लौटने वाले बेरोजगार के लये रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए है।
तमिलनाडु के राजधनी चैन्नई है। इसके वर्तमान मुख्यमंत्री Edappadi K. Palaniswami हैं। वर्तमान गवर्नर बनवारीलाल पुरोहित हैं।

Q हाल ही में इंडिगो इंडिगो एयर लाइन कंपनी का स्वतंत्र निदेशक किसे नियुक्त किया गया है ?
वेंक्टरमनी सुमंत्रन को इंडिगो का नया निदेशक नियुक्त किया गया है।

Q हाल ही में BRICS के टैक्स प्राधिक्ररियों के प्रमुखों की बैठक की मेजवानी किसने की हैं ?
अभी BRICS के टैक्स प्राधिक्ररियों के प्रमुखों की बैठक की मेजवानी रूस ने किया है। इसे रूस की " टॉक्स सर्विस ऑफ रशिया " के द्वारा मेजवानी की गयी थी।
BRICS का फूल फॉर्म 'ब्राज़ील रसिया इंडिया चाइना और साउथ अफ्रीका ' है। इसकी स्थापना 2006 में हुई थी तभी इसमे चार देश थे ब्राज़ील रसिया इंडिया चाइना ( BRIC ) 2010 में साउथ अफ्रीका के सामिल होने के बाद यह BRICS बन गया।

Q हाल ही में किस राज्य ने चिकित्सकों के वेतन में वृद्धि की है ?
अभी महाराष्ट्र सरकार ने, जो चिकित्सक आदिवाशी इलाके में तैनात है उनके वेतन में वृद्धि कर दी है। महाराष्ट्र हइकोर्ट के  नए मुख्य न्यायधीश दीपंकर दत्ता बने हैं। और महाराष्ट्र में ही संजय गांधी नॅशनल पार्क, गुगुमाल नेशनल पार्क और नवेगांव नेशनल पार्क है। हाल ही में महाराष्ट्र पे इतिहास पर आधारित एक पुस्तक की विवेचना हुई है - ' शिवजी इन साउथ ब्लॉक : द उनरिटें हिस्ट्री ऑफ अ प्राउड पीपल ' और मुफ्त स्वास्थ्य बीमा देने वाला भारत पहला राज्य बना है महाराष्ट्र।

Q हाल ही में SAI क माह निदेशक का कार्यकाल 02 साल बढ़ाया गया है उनका नाम क्या है ?
Sport Authority of India या SAI के वर्तमान निदेशक संदीप  प्रधान हैं। जिनका कार्यकाल अब 02 साल बढ़ाया गया है। Sport Authority of India की स्थापना 1984 में हुई थी। इसका हेड क्वार्टर नई दिल्ली में है।

Q हाल ही में IMF ने किस देश को Covid-19 से लड़ने के लिए 732 मिलियन डॉलर की वित्तये सहायता की घोषणा की है ?
अभी International Monetary Fund ने Covid -19 से लड़ने क लिए बांग्लादेश देश को 732 मिलियन डॉलर वित्तये सहायता की घोषणा की है। IMF की स्थापना 1945 में हुई थी। इसका हेड क्वार्टर वाशिंगटन डीसी में है और वर्तमान समय पर इसके MD है Kristalina Georgieva हैं।

Q हाल ही में मिसाइल पार्क अग्निप्रस्त की आधारशिला कहाँ रखी गयी है ?
अभी आंध्रप्रदेश के विशाखापटनम में मिसाइल पार्क अग्निप्रस्त की आधारशिला रखी गयी है। विशाखापटनम में नेवालबेस कलिंगा में मिसाइल पार्क अग्निप्रस्त की आधारशिला रखी गयी है। आंध्रप्रदेश में ही Mobile Handwash सुविधा स्टेशन शुरू हुई थी। यही जगन्ना विद्या देवेणा योजना भी शुरू हुई थी। इसके तहत जो भी लोग कोई कोर्स या ऑनर्स कर रहे हैं उनकी फीस माफ करेगी आंध्रप्रदेश सरकार। यही पे निगाह और COVID फार्मा ऐप्प भी लॉन्च किये गए थे। आंध्रप्रदेश भाषा क आधार गठित होने वाला पहला राज्य है।

Important Request :-

Dear reader,
     If you read completely all above current affair of 26 may 2020. And one thing we are requesting you like the informatics knowledgeable post, please share with your friends and classmates. By the share given button is below. Thank you.

Post a Comment

11 Comments

  1. Nice One I found your article/ blog really informative. Thanks for sharing this information with us and I share this Post to all my friend circle. If you are aspirants of any Competitive exam and wants daily current affairs updates fully free with Current affairs quiz then Click on the given below link which I personally found quite helpful for all Competitive exam preparation Student.
    Current Affairs

    Current GK

    Current Affairs for UPSC

    ReplyDelete
  2. Hey, Really great article. thanks for sharing the post, I have applied this Method job but how prepare please suggest.

    Live Current Affairs
    Live Sarkari Naukri
    How to get a Government Job easily

    ReplyDelete
  3. Nice Blog. Thanks for sharing with us. Such amazing information.

    Are boarding schools good for children?

    ReplyDelete
  4. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है जो हमारे समाज और शिक्षा के विकास के लिए बहुत ही अच्छी है इसे हम एक तरह से न्यूज़ की तरह से ले सकते है।

    ReplyDelete
  5. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है जो हमारे समाज और शिक्षा के विकास के लिए बहुत ही अच्छी है इसे हम एक तरह से न्यूज़ की तरह से ले सकते है।

    ReplyDelete
  6. What is Antivirus Software?

    Thanks for sharing this wonderful article. Keep going. Please visit my blog you will see the basic info about computers and all of the things.

    ReplyDelete