करंट अफेयर्स | current affairs in hindi

Current-affairs-in-hindi

Today current affairs in hindi

Welcome to Pragati Gk. 30 may 2020 current affairs से जितने भी important qustions बन सकते हैं उन सभी को इस Post में details के साथ Discous किया गया है। जो आने वाले, सभी प्रकार के competitive exam में पूछे जा सकते है।

Q हाल ही में वर्ल्ड डिजेस्टिक डे अब मनाया गया है ?

29 मई को world digestive health day मनाया गया है। विश्व पाचन दिवस लोगो को पाचन सबंधित जितने भी रोग होते हैं उनके रोक थाम और उनके बारे में जागरूपता बढ़ाने क लिए हर साल 29 मई को वर्ल्ड डिजेस्टिक डे मनाया जाता है। विश्व पाचन दिवस के साल 2020 के थीम "Gut Microbiome: A Global Perspective." था।

29 मई को ही संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति सैनिक दिवस भी मनाया जाता है। इसके 2020 के Theme हैं “Women in Peacekeeping – A Key to Peace” ये संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान में सेवा करने वालां के याद करने क लिए मनाया जाता है। जो विश्व शांति क लिए अपने जान तक न्यौछावर कर देते हैं।

Q हाल ही में FIFA ने किस के साथ मिलकर #SafeHome अभियान लॉन्च किया है ?

FIFA ने WHO के साथ मिलकर #SafeHome अभियान लॉन्च किया है। ये अभियान covid-19 के लिए नही हैं। ये घरेलू हिंसा क लिए है। जब से लॉकडौन हुआ है घरेलुहिंसा बढ़ गया है। हाल ही में आये एक रिपोर्ट क अनुसार प्रत्येक तीन महिला में से एक महिला घरेलू हिंसा क शिकार हैं। इस अभी यह क तहत इसे काम करने की कोशिश की जाएगी।


Q हाल ही में किस देश के खिलाड़ी को शेहान मदुशंका को हीरोइन रखने के आरोप में गिरफ्तार ककया गया है ?

श्रीलंका के खिलाड़ी शेहान मदुशंका को गिरफ्तार किया गया है। अभी मदुशंक को सभी क्रिकेट फॉर्मों से निलंबित कर दिया गया है।

श्रीलंका की राजधानी अब कोलंबो नहीं है। इसकी करेंसी श्रीलंकन रुपया। श्रीलंका की व्यापारिक राजधानी अब कोलोंबो है। और प्रशाशनिक राजधानी श्री जयवर्धनेपुरमकूटे है। वर्तमान समय पर श्रीलंका के राष्ट्रपति Gotabaya Rajapaksa हैं और वर्तमान प्रधानमंत्री महेंद्र राजपक्ष हैं।

Q हाल ही में किसे अर्जुन पुरुस्कार के लिए नामित किया गया है ?

मीराबाई चानू को अर्जुन पुरुस्कार क लिए नामित किया गया है। इससे पहले खेल के सबसे बड़े अवॉर्ड खेल रत्न से भी सम्मानित किया जा चुका है। इन्हें पद्मश्री से भी सम्मनित किया जा चुका है। और अब इनका नाम अर्जुन पुरुस्कार के लिए नामित किया गया है।


Q हाल ही में किस देश ने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दी है ?

अभी कोस्टारिका ने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दी है। कोस्टारिका नार्थ अफ्रीका और साउथ अफ्रीका के बीच स्थित है। इससे पल्ले इकाडोर ने भी समलैंगिक विविह को कानूनी मान्यता दी थी।

Q हाल ही में किस राज्य को पहले मुख्य मंत्री अजित जोगी का निधन हुआ है ?

अजित जोगी ये छतीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री थे जिनका अब निधन हो गया है। छतीसगढ का गठन 2000 ई में हुआ था। ये मध्यप्रदेश से अलग हो कर राज्य बना था।

अभी छतीसगढ़ में ही c-Ghat App लॉन्च हुआ था। ये ऐप्प खास कर घरेलू वस्तुओं की होम डिलीवरी के लिए शुरू किया गया था। छतीसगढ में ही पढहितूहार द्वार ऐप्प भी लॉन्च हुआ था। और छतीसगढ़ भारत का पह राज्य बन गया है जहां राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू हो गया है।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर है। छतीसगढ के शहर नई रायपुर का नाम बदल कर अटल नगर रख दिया गया है। इसके वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हैं। छत्तीसगढ़ के वर्तमान गवर्नर अंशुय उइके हैं।


Q हाल ही में किसे मैथील वीरांगना क उपाधि से सम्मानित किया गया है ?

मैथिल वीरांगना की उपाधि से ज्योति कुमारी को सम्मानित किया गया है। इन्हों ने लॉकडौन क समय अपने बीमार पिता को गुड़गांव से दरभंगा तक गयी है। इन्हों ने 1200 किलोमीटर तक की दूरी साईकल से ही तय किया। और अब इसे मैथिल विरांगना की उपाधि से सम्मानित किया गया है। इसमें इन्हें एक शील्ड, सर्टिफिकेट, ककुछ कपड़े और 5100 रुपये दिए गए हैं।

Q हालही में किसने इंस्टेंट e-PAN सुविधा लॉन्च की है ?

हमारे देश की वर्तमान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने इंस्टेंट e-PAN सुविधा लॉन्च की हैं। इसमें यदि आपके पास आधार कार्ड है और उनमें मोबाइल नंबर ज़ुरा हुआ है तो आप इंस्टेंट PAN नंबर मुफ्त, में ले सकते है

Q हाल ही में किस राज्य ने अपनी 800 किलोमीटर सड़क को हर्बल रोड के रूप में विकसित करने की घोषणा की है ?

अभी उत्तरप्रदेश सरकार ने अपने 800 किलोमीटर रोड को हर्बल रोड के रूप में विकसित करने का घोषणा किया है। हर्बल रोड ऐसे रोड होंगे जिसके दोनों किनारे पर जितने भी हर्बल वृक्ष है उन्हें लागय जाएंगे। जैसे की पीपल, बर, ब्राह्मी, नीम आदि जिस बी वृक्ष का उपयोग जड़ीबूटी के काम में किया जाता है।


Q हाल ही जेपी मोर्गन साउथ एशिया और साउथ ईस्ट एशिया का नया अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है ?

लियो पूरी को जेपी मोर्गन साउथ एशिया और साउथ ईस्ट एशिया का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। जेपी मोर्गन एक मल्टीनेशनल इन्वेस्टमेंट बैंक और फाइनेंशल सर्विस कंपनी है। यसका हेड क्वार्टर नई यार्क में है। और इसके नए अध्यक्ष इपोइंट किये गये हैं जेपी पुरी।

Q हाल ही में कहा होने वाले 36वें राष्ट्रीय खेलो को अनिश्चित काल के लिए स्थागित किया गया है ?

गोवा में होने वाले 36वें राष्ट्रीय खेओं को अनिश्चित काल के लिए कोरोना वॉयरस के कारण स्थागित कर दिया गया है। कुछ समय पहले गोवा सरकार ने कोरोना मुक्त होने बल पहला राज्य होने का घोषणा किया था । जैसे ही गोवा सरकार ने इसकी घोषणा की उसके दो या तीन दिन बाद ही कोरोना नए मरीज मिल गए थे। और अब गौए कोरोना मुक्त होने वाला पहला राज्य नहीं है।

गोवा की राजधिनी पंजी है। गोवा के वर्तमान मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत हैं। और इसके वर्तमान गवर्नर सत्यपाल मल्लिक। गोवा हर साल 19 दिसंबर को गोवा मुक्ति दिवस मानता है। 19 दिसंबर 1961 को गोवा पुर्तगाल से मुख्यत हुआ था। इसलिए 19 दिसंबर को मुक्ति दिवस मनाया जाता है। और हर साल 30 मई को गोवा स्थापना दिवस मनाया जाता है।


Q हाल ही में भारत सरकार ने किस राज्य सड़क निर्माण के लिए ADB क साथ 177 मिलयन डॉलर ऋण का समझौता किया है ?

अभी महाराष्ट्र में सड़को के निर्माण के लिए भारत सरकार ने ADB के साथ 177 मिलियन डॉलर ऋण का समझौता किया है। महाराष्ट्र हइकोर्ट का मुख्य न्यायधीश बने है दीपंकर दत्ता। महाराष्ट्र में ही संजय गांधी, गुगुमाल, नवेगांव नेशनल पार्क हैं।

Q हाल ही में विप्रो ने अपना नया MD&CEO किसे नियुक्त किया है ?

अभी विप्रो ने थिएरी डेलापोर्ट को अपना नया MD&CEO नियुक्त किया है। विप्रो की स्थापना 1948 में हुुुई थी। इसके हेड क्वार्टर बेंगलुरु में है। विप्रो के वर्तमान चेयर पर्सन रिसद प्रेम जी। और अब नए MD&CEO थिएरी डेलापोर्ट बने हैं।


Q हाल ही में किस देश ने हाई एनर्जी लेज़र हथियार का सफलता पूर्वक परीक्षण किया है ?

अभी अमेरिका ने हाई एनर्जी लीज़र हथियार का परीक्षण किया है। इस हथियार की मदद से किसी भी विमान को हवा में ही खत्म किया जा सकता है।

अभी है ही में अमेरिका ने ओपन स्काई ट्रीटी को भी छोड़ने का घोषणा किया था। और जितनी भी चीनी कंपनी अमेरिकन स्टॉक मार्किट में लिस्टेड थी सभी को डिलिस्टेड करने की घोषणा की थी।


Q हाल ही में आर श्रीलेखा किस राज्य की पहली महिला DGP बनी है ?

आर श्रीलेख ये केरल की पहली महिला DGP नियुक्त की गयी है। DGP का फूल फॉर्म Director General of Police। ये 1988 बैच के IPS अधिकारी हैं। अभी केरल के मुख्य सचिव बने हैं बिश्वास मेहता।

केरल की राजधानी त्रिवन्तपुरतम है। इसकके वर्तमान मुख्यमंत्री पनरेई विजयन और वर्तमान गवर्नर आरिफ मुहमद खान हैं। और केरल में ही पेरियार वन्य जीव अभ्यारण है। और शांत घाटी भी है।

Important Request :-

Dear reader,
     If you read completely all above current affair of 26 may 2020. And one thing we are requesting you like the informatics knowledgeable post, please share with your friends and classmates. By the share given button is below. Thank you.

Post a Comment

1 Comments

  1. Thank you for sharing useful information with us. please keep sharing like this.
    And if anyone like to take admission in Dehardun then check this.

    Tula's Institute Best Bsc Agriculture Colleges in Dehradun

    ReplyDelete