करंट अफेयर्स |current affairs 27 may 2020

Today current affairs 27 may 2020

Welcome to Pragati Gk. 27 may 2020 से जितने भी Important Current Affairs Questions बन सकते हैं उन सभी को संग्रहित किया जा रहा है। इसमें सभी करेंट अफेयर्स से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों की भी व्याख्या की गयी है।
current affair inhindi

Q हाल ही में अंतरराष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस कब मनाया गया है ?

25 मई को अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस मनाया गया है। International Missing Chilren's Day या अंतरराष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस उन बच्चों के याद में मनाया जाता है जो अपने माता-पिता अपने परिवार से बिछड़ जाते हैं। अमेरिकन राष्ट्रपति रोनाल्ड रिगन ने 1983 ईस्वी में इसकी शुरुआत की थी।25 मई को एक और इंपोर्टेंट डे मनाया जाता है वर्ल्ड थायराइड डे।

Q हाल ही में HIL ने टिड्डियों को नियंत्रित करने के लिए किस देश को 25 टन कीटनाशक आपूर्ति करने घोषणा किया है ?

HIL भारत की एक सरकारी कंपनी है। इन्होंने टिड्डियों को नियंत्रण करने के लिए ईरान को 25 टन कीटनाशक आपूर्ति करने का घोषणा किया है। टिड्डियों का झुंड जब एक साथ पड़ती है तो ये कोई हेक्टेयर फसल को बर्बाद कर देती है इसी से निपटने के लिए भारत ने ईरान को ये कीटनाशक देने का घोषणा किया है। जिसे वो भारत में दाखिल न हो सके। जिसे भारत को कम से कम नुकशान हो।

ईरान ने हाल ही में अपना करेंसी बदल दी है। पहले ईरान की करेंसी रियाल थी लेकिन अब इसे इरानियन सरकार ने बदल कर तोमान कर दिया है। एक तोमान दस हजार रियाल के बराबर है। ईरान की राजधानी तेहरान है। ईरान की करेंसी अब तोमान है पहले रियाल थी। वर्तमान समय में ईरान के राष्ट्रपति हशन रूहानी है।

Q हाल ही में Indian Dispute Resolution Centre का उद्घाटन किसने किया है ?

जस्टिस ए. के. सीकरी ने भारतीय विवाद समाधान केंद्र का उदघाटन किया है। ये जो Indian Dispute Resolution Centre की स्थापना हुई है ये पूरी तरह पेपरलेस है।यहां होने वाले सभी प्रकार क काम पेपर लेस होंगे।

Q किस राज्य ने 1100 दुर्लभ पौधों को बचने के लिए अपने संरक्षण प्रयशो को उजागर करने के वाली रिपोर्ट जपज प्रकाशित की है ?

110 दुर्लभ पौधें जिनका उपयोग जड़ी बूटियों में भी किया जाता है उन्हें लुप्त होने से बचने के लिए अपने संरक्षण रिपोर्ट उत्तराखंड ने जारी किया है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून है। उतराखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत हैं। वर्तमान गवर्नर बेबी रानी मौर्य है।

उतराखंड में ही कोरोना वॉयरस पोर्टल लॉन्च किया गया था। जिसका नाम दृष्टि था। इसके शुरुवात का मुख्य उद्दश्य कोरोना वॉयरस की सटीक जानकारी देने के लिए किया गया था। उतराखंड में ही बेरोज़गारी युवाओं क लिए HOPE पोर्टल लॉन्च हुआ है। HOPE की फुल फॉर्म Helping Out People Everywhere है।

उतराखंड में ही भारत का सबसे पुराण नेशनल पार्क है। जिस पार्क का नाम है जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का पुराण नाम हेली नेशनल पार्क है। उतराखंड में ही फूलों की घाटी भी है।

Q हाल ही में लुइगी गिगी सिमोनी का निधन हुआ है वे को थे ?
लुइगी गिगी सिमोनी ये एक प्रतिष्ठित फ़ुटबॉल थे। जिसका हाल ही में निधन हो गया है। गिगी सिमोनी इटली के फुटबॉल प्लयेर और कोच थे। ये Iter Milan के भी कोच रहे थे। अभी 22 मई 2020 को इनका निधन हो गया है।

Q हाल ही में किस देश की प्रो रेसलर हाना किमुरा का निधन हुआ है ?
हाना किमुरा ये जापान की प्रो रेसलर या पहलवान थी। जिसका निधन 23 मई 2020 को हो गया है। इसकी उम्र केवल 23 वर्ष थी।जापान की राजधानी है टोक्यो। जापान की मुद्रा येन है। जापान क वर्तमान राष्ट्रपति शिन्जो अबे है। और जापान क संसद का नाम Deit है।

Q हाल ही में किसने ब्रिथेबल 'नवरक्षक' PPE किट विकसित किया है ?
भारतीय नौसेना ब्रिथेबल 'नवरक्षक' PPE किट विकसित किया है। इमे जिस फाइबर का उपयोग किया गया है वो बहुत ही हल्का है। इस PPE किट में सांस लेने में बहुत ही आसानी है। और इसकी प्रोटेक्शन भी पहले से बेहतर है। इस किट को भारतीय नेवी ने बनाया है।

भारतीय नेवी ने हॉल ही में ऑपरेशन समुंदर सेतु भी शुरू किया था। यश ऑपरेशन विदेशो से भारतीय लोगो को वापस लेन क लिए चल्या गया था। इसी प्रकार क एक ऑपरेशन इंडियन एयरफोर्स ने भी शुरू किया था। जिसका नाम वन्दे भारत था। ये भी कोरोना टाइम में विदेशो में फाशे लोगो को वापस लेन क लिए शुरू किया गया था। इंडियन नेवी क प्रमुख एडमिरल कर्म बीर सिंह है।

Q हाल ही में किस देश ने अपनी रक्षा बजट को बढ़ाकर 179 अरब डॉलर कर दिया है ?
चाइना ने अभी हाल ई में पाने देश की रक्षा बजट बढ़ कर 179 अरब डॉलर कर दिया है। चाइना के पिछले बजट में रक्षा के लिए 177 अरब डॉलर था जिसे अब बढा कर 179 कर दीया गया है।

चीन में अभी शिंगयुन 201 और 202 नामक उपग्रह लॉन्च किया था। इसने अपना पहला मंगल मिशन जिसके अनाम तियानवे-I रखा है। हाल ही में चाइना ने अपने लॉन्ग मार्च 5 राकेट भी लॉन्च किया है।

2021 क यूथ गेम और 2022 एशियाई पारा गेम ये दोनों भी चीन में ही होने वाले हैं। इसके अलावे 2022 के विंटर ओलंपिक भी चीन में ही होंगे। DC/EP जिसका फुल्ल फॉर्म है डिजिटल करेंसी /इलेक्ट्रॉनिक पयमेंट ये चीन की वर्चुअल मुद्रा है जिसे चीन ने हाल ही में लॉन्च किया है।

चाइना की राजधानी बीजिंग है। चीन के राष्ट्रपति है जी. जिनपिंग हैं। यह की ऑफिसियल करेंसी रेनमिनबी ( Renminbi ) है। लेकिन अक्सर बोल चाल में युवान कहा जाता है। जो चीन की मुद्रा का बेसिक यूनिट है। Renminbi को peoples bank of china जारी करता है।

Q हाल ही में किस राज्य सरकार ने किसानों को अनुबंध कृषि की अनुमति दी है ?
अनुबंध कृषि या कांटेक्ट फार्मिंग की अनुमति हाल ही में ओडिशा सरकार ने दे दी है। उड़ीसा राज्य के किसानों को अब राज्य सरकार से अनुबंध कृषि की अनुमति मिल चुकी है।

उड़ीसा हाई कोर्ट के चीफ बने हैं मोहम्मद रफीक। उड़ीसा में ही मो जीवन पहल और मो प्रतिभा पहल की शुरुआत हुई है। PETA ने उड़ीसा के वर्तमान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को हीरो ऑफ द एनिमल अवार्ड से नवाजा है। PETA जानवरो की हितों के लिए काम करने वाली एक संस्था है।

Q किस राज्य सरकार ने प्रवासन आयोग की स्थापना की घोषणा की है ?
हाल ही में उत्तरप्रदेश सरकार ने प्रवासन आयोग की स्थापना की घोषणा की हैं। माइग्रेंट कमिसन की स्थापना, जो भी मजदूर दूसरे स्टेट से वापस आये है उन्हें काम दिया जाएगा। और अब जो भी मजदूर दूसरे स्टेट में काम कर रहे थे उस स्टेट को उसकी जरूरत है तो उन्हें अब प्रवासन आयोग से इजाज़त लेली होगी। अब अगर किसी भी राज्य को कामगारों की जरूरत होगी तो उन मजदूरों को आयोग के द्वारा ही लेजाना होगा।

Q हाल ही में अमेरिका ने कोरोनावायरस की वजह से किस देश के यात्रियों पर रोक लगा दिया है ?
अमेरिका ने हाल ही में कोरोना वॉयरस की वजह से ब्राजील के लोगों पर अमेरिका क यात्रा पर रोक लगा दिया है। अमेरिका ने हाल ही में 35 देशों वाली, ओपन स्काई ट्रीटी से बाहर होने का घोषणा किया है।

ब्राजील की राजधानी ब्राजीलिया है। ब्राजील की करेंसी ब्राजीलियन रियाल। वर्तमान समय पर ब्राजील के राष्ट्रपति Jair Bolsonaro हैं।

Q हाल ही में किस राज्य सरकार ने सैनिकों के लिए निशुल्क बस सेवा की शुरुआत की है ?
राजस्थान सरकार ने हाल ही में सैनिकों के लिए निशुल्क बस सेवा की शुरुआत की है। अभी हाल ही में राजस्थान हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस बने हैं इंद्रजीत मोहंती।

अभी राजस्थान पुलिस ने हाल ही में राजकोप सिटीजन ऐप्प लांच किया था। ये ऐप्प कोरोना वॉयरस क कारण हुए लोकडोवन में वाहनों को e-pass जारी करने के लिए किया गया था।

राजस्थान में विद्यार्थियों क लिए Smile e-learning Plateform भी शुरू हुआ था। एक और ऐप्प 'आयु एवं सेहत साथी ऐप्प' भी ललौंच हुआ था। इसके द्वारा कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन डॉक्टर से कॉन्सेअल्ट कर सकते थे।

राजस्थान की राजधानी जयपुर है। वर्तमान समय पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोद हैं। वर्तमान समय पर राजस्थान के गवर्नर कलराज मिश्र हैं। राजस्थान ने महत्वपूर्ण नेशनल पार्क, सरिस्का नेशनल पार्क, राणथम्भोर नेशनल पार्क, और केवला देव पक्षी विहार।

Q हाल ही में किसने इन्वेंटर ऑफ द ईयर पुरूस्कार जीता है ?
इन्वेंटर ऑफ द ईयर पुरुस्कार राजीव जोशी ने जीता है ये इंडो-अमेरिकन सइंटिस है। ये IBM थॉमस वाटसन रिसर्च सेंटर में काम करते हैं। इन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स और AI क क्षेत्र में कोई अविष्कार किये हैं। इसी लिए इसे Inventor of the Year से पुरुस्कृत किया गया है।

Q हाल ही में किस राज्य सरकार ने अपने राज्य के अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए पाइप लाइन प्रणाली की स्थापना करने की घोषणा की है ?

बिहार राज्य सरकार ने बिहार के अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए पाइप लाइन प्रणाली की स्थापना करने की घोषणा की है। हाल ही में बिहार सरकार ने कोरोना वॉयरस से मारने वाले के परिवार को 4 लाख रुपये देने का घोषणा किया है।
बिहार की कैपिटल पटना है। बिहार क वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार है। वर्तमान गवर्नर फागू चौहान हैं।

Q हाल ही में WHO ने खेलों और शारीरिक गतिविधियों के माध्यम से स्वास्थ्य को बढ़ावा देने क लीये किसके साथ समझौता किया है ?
WHO ने खेलों और शारीरिक गतिविधियों क माध्यम से स्वास्थ्य को बढ़ावा देने क लिए IOC क साथ समझौता किया है। IOC की स्थापना 1894 में हुई थी। IOC का फुल फॉर्म इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी हैं। इसके हेड क्वार्टर लुसाने (स्वयज़रलैंड) में है। वर्तमान प्रसिडेंट थॉमस वॉक हैं।

Important Request :-

Dear reader,
     If you read completely all above current affair of 26 may 2020. And one thing we are requesting you like the informatics knowledgeable post, please share with your friends and classmates. By the share given button is below. Thank you.

Post a Comment

0 Comments