Current Affair Today in Hindi

Important Insight current Affairs 26 may 2020

Welcom to Pragti Gk . 26 may 2020 के जितने भी important current affairs बन सकते है उन सभी के बारे में full detaills केे साथ इस पोस्ट में दिया गया है। जोो आगामी होोने वालेCompetitive exam में उत्तम स्थान पाने में सहायता करेगा।
Current Affairs Today In Hindi
Latest Current Affairs in Hindi

Q हाल ही में किस राज्य सरकार ने श्रम सिद्धि अभियान की शुरुआत की है ?
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अभी हाल ही में श्रम सिद्धि अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के तहत गांव में ग्राम पंचायत के स्तर पर लोगों को रोजगार मुहैया कराई जाएगी। इस अभियान में जिन लोगों के पास मनरेगा जॉब कार्ड नहीं है। उन्हें भी काम मुहैया कराई जाएगी इस अभियान में जो पंचायत अच्छा प्रदर्शन करेगी उन्हें ₹2 lakh भी दिए जाएंगे। तो यह थे श्रम सिद्धि अभियान। जो हाल ही में मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने शुरू की है।

इससे पहल मध्य प्रदेश में सबको रोजगार मिलेगा योजना भी शुरू की गई थी इस अभियान के तहत सबको मनरेगा जॉब कार्ड दिए जाने का लक्ष्य था जो गांव में मजदूरी करते हैं तथा जो लोग बाहर से आए हैं। सभी को मनरेगा जॉब कार्ड दिया जाना था। इससे पहले मध्य प्रदेश में जीवन अमृत योजना की शुरुआत की गई थी जिसमें 50 ग्राम 50 ग्राम के त्रिकूट चूर्ण सबको वितरण किया जाना था। किया अभियान इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए शुरू की गई थी जीवन शक्ति योजना भी शुरू की गई थी। इसमें महिलाएं मास्क बनाएगी एवं अपने मास्क को ₹11 प्रति मास्क की दर से राज्य सरकार को बेचे सकती है।

मध्यप्रदेश में ही स्टूडेंट के लिए टॉप पेरेंट्स ऐप और रेडियो स्कूल जैसे अभियान भी चलाए गए हैं। मध्यप्रदेश के उमरिया डिस्ट्रिक्ट में बुजुर्गों की सहायता के लिए संकल्प योजना चलाए गए हैं। एवं गर्भवती महिलाओं के लिए दीदी वाहन सेवा झाबुआ डिस्ट्रिक्ट में शुरू की गई है। जिसके तहत डिलीवरी के समय आसानी से हॉस्पिटल तक ले जाने के लिए एंबुलेंस उपलब्ध कराया जाना उद्दश्य हैं। झाबुआ डिस्ट्रिक्ट आदिवासी बहुल जिला है मध्य प्रदेश का।

मध्य प्रदेश भारत का सबसे अधिक शिशु मृत्यु दर वाला राज्य है। इसी राज्य में इस लॉक डाउन के समय में लगातार काम करने वाले पुलिस वालों के लिए कर्मवीर पुरस्कार का भी शुरुआत किया गया है। मध्य प्रदेश भारत का पहला राज्य बना है। जिसने मिड डे मील का राशन डिस्ट्रीब्यूटर करना शुरू किया है। इससे पहले मिड डे मील में भोजन देने की व्यवस्था थी।

मध्यप्रदेश में ही f.i.r. आपके द्वार योजना भी शुरू की गई थी। मध्यप्रदेश में ही चरण पादुका पहल का भी शुरुआत किया गया था। इसके तहत जो भी मजदूर पैदल पैदल ही अपने घर को जा रहे हैं एवं उसके पैरों में चप्पल नहीं है। उन्हें मध्य प्रदेश सरकार की ओर से चप्पल दिए जा रहे हैं। अभी हाल ही में मध्य प्रदेश ने मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना को फिर से शुरू किया है।

मध्य प्रदेश के इंपोर्टेंट नेशनल पार्क कान्हा माधवगढ़ सतपुड़ा नेशनल पार्क इसके अलावा पेंच नेशनल पार्क भी इंपोर्टेंट है। जो 2 राज्यों में फैला हुआ है। मध्य प्रदेश के साथ-साथ महाराष्ट्र में भी इसका कुछ हिस्सा पड़ता है। मध्य प्रदेश में 3 वाइल्ड लाइफ सेंचुरी है पहला पानीपत वाइल्ड लाइफ सेंचुरी दूसरा केन घड़ियाल वाइल्ड लाइफ सेंचुरी और तीसरा घाटी गांव वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी मध्यप्रदेश में ही है।

Q हाल ही में सरकार ने सितंबर 2020 से पुनः हुनर हाट शुरू करने की घोषणा की गयी है यह किस मंत्रालय के अंडर आता है ?

यह अल्पसंख्यक मंत्रालय की पहल है इसके चर्चे आप चार-पांच महीने पहले बहुत सुने होंगे वर्तमान समय में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नक्वी हैं हिंदी से सितंबर 2020 से फिर से स्टार्ट किया जाएगा

Q हाल ही में किस राज्य के मंत्रिमंडल ने खेलों को उद्योग का दर्जा दिया है ?

मिजोरम सरकार ने हाल ही में खेलों को रोजगार का दर्जा दिया है ऐसा करने वाला भारत का पहला राज्य है ऐसा करने से अब खेलों में रोजगार का अवसर बढ़ जाएगा।  मिजोरम की राजधानी आइजोल है मिजोरम के वर्तमान मुख्यमंत्री जोराम थंगा और वर्तमान गवर्नर पी. एस. श्रीधरन पिल्य हैं।

Q हाल ही में किसने भारत की जैव विविधता समरसता मानक कार्यक्रम शुरू किया है ?

वर्तमान समय में भारत के पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर हैं इन्हों ने ही जैव विविधता समरसता मानक कार्यक्रम शुरू किया है। जैव विविधता दिवस 22 मई को हर साल मनाया जाता है

दुनिया के कुल भूभाग का 2.5% भारत के पास है दुनिया में जितने भी जीव जंतु हैं उसके 16% भारत में है इसीलिए भारत के वर्तमान पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावेडकर ने जय विविधता समरसता मानक कार्यक्रम शुरू किए हैं।

Q हाल ही में बलवीर सिंह दोसांझ का निधन हुआ है वह कौन थे ?

बलवीर सिंह दोसांझ भारत के प्रतिष्ठित हॉकी खिलाड़ी थे जिनका अब हाल ही में निधन हो गया है उन्होंने भारत को तीन बार गोल्ड मेडल दिलवाए थे। 1948 के लंदन ओलंपिक मैं गोल्ड मेडल दिलवाए। 1952 के एलेन्स के ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था और इसके बाद 1966 मेलबर्न ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था

Q हाल ही में किस देश की टेनिस खिलाड़ी जेमी हेप्टन ने सेवानिवृत्ति की घोषणा किया है ?

जेमी हेप्टन अमेरिका की टेनिस प्लेयर है उन्होंने हाल ही में सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। अमेरिका से जुड़ी करंट अफेयर्स में यह भी महत्वपूर्ण है कि अमेरिका ने हाल ही में अपने सीनेट में बिल पास किया जिसके तहत अमेरिका अपने स्टॉक एक्सचेंज में चीन के जितने भी रजिस्टर्ड कंपनी है उन्हें डीलिस्टेड करेगा और चीन की कोई भी नई कंपनी को अमेरिकन स्टॉक एक्सचेंज में रजिस्टर्ड नहीं किया जायेगा। ओपन स्काई ट्रीटी को भी अमेरिका ने छोड़ने की घोषणा कर दी है।

Q हाल ही में आर शनमुगम का निधन हुआ है वह किस खेल से संबंधित थे ?

आर शनमुगम भारत के एक प्रतिष्ठित फुटबॉलर थे जिनका निधन हो गया है। यह भारत का तमिलनाडु राज्य के थे।

Q हाल ही में किस देश के फुटबॉल खिलाड़ी आर्टिज अदूरीज़ ने संन्यास की घोषणा किया है ?

आर्टिज अदूरीज़ स्पेन के फुटबॉल खिलाड़ी हैं जिन्होंने अब हाल ही में अपने संन्यास की घोषणा कर दी है।

Q हाल ही में किस बैंक ने सीनियर सिटीजन केयर एफडी योजना शुरू की है ?

एचडीएफसी बैंक ने हाल ही में सीनियर सिटीजन केयर फिक्स डिपॉजिट योजना शुरू की है। HDFC बैंक की स्थापना 1994 में हुई है इसका प्रजेंट में हेड क्वार्टर मुंबई में है और वर्तमान समय में इसके सीईओ आदित्य पुरी है।

Q हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने रीस्टार्ट पैकेज की पहली किस्त जारी की है ?

आंध्र प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने कोविड-19 के बाद रीस्टार्ट पैकेज की पहली किस्त जारी कर दी है। आंध्र प्रदेश में ही मोबाइल हैंड वॉच सुविधा स्टेशन की शुरुआत हुई थी। आंध्र प्रदेश के स्लम एरिया में स्टेशन को शुरू किया गया था जिससे लोगों में हाथ धोने की आदत डेवेलोप करने के लिए शुरू किये गए थे। आन्ध्रप्रदेश में ही अभी निगाह ऐप्प और COVID फार्मा ऐप्प भी लॉन्च हुए थे।

आंध्र प्रदेश में ही नवरन्नालु पेदलान्द्रिकि कार्यक्रम शुरू किया गया था या कार्यक्रम गरीबों को घर देने के लिए शुरू किया गया था। इसमे लोगों को घर बनाने के लिए जमीन दी जाएगी, बना हुआ घर नही दिया जाए गया। हाल ही में जगन्ना विद्या ड्वेन योजना भी शुरू किया गया था। यह योजना विद्यार्थियों की फीस लौटने के लिए थी जो भी स्टूडेंट ग्रेजुएशन या और भी कोई कोर्स कर रहे हैं। उनके द्वारा दी गयी फीस को लौटने के लिए यह योजना चलाई गयी थी।

आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती है। इसके वर्तमान मुख्यमंत्री हैं जगन मोहन रेड्डी और इसके वर्तमान गवर्नर विश्वभूषण और भाषा के आधार पर गठित होने वाला भारत का पहला राज्य है आंध्र प्रदेश।

Q हाल ही में तो त्साई ईंग वेन किस देश की राष्ट्रपति बनी है ?

त्साई ईंग वेन ताइवान की नई राष्ट्रपति बनी है। ताइवान की राजधानी है ताइपे। ताइवान की करेंसी ताइवानी डॉलर है।

Q हाल ही में किस राज्य सरकार ने शराब के एमआरपी के ऊपर 50% स्पेशल कॉमेडी शो लगाने की घोषणा की है ?

उड़ीसा सरकार ने हाल ही में शराब के एमआरपी पर 50% एक्स्ट्रा स्पेशल कोविड-19 30 लगाने की घोषणा की है। इसके साथ ही उड़ीसा सरकार ने लीवर की होम डिलीवरी की परमिशन भी दे दी है।

हाल ही में उड़ीसा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनी है मोहम्मद रफीक। उड़ीसा में ही मौज जीवन पहल और मुंह प्रतिभा पहल भी शुरू हुई थी। उड़ीसा के वर्तमान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लॉकडौन के टाइम में जानवरो के लिए अलग फंड जारी किया और जानवरो की एक अलग संस्था हैं PETA इन्हों ने इसे Hero to Animal Award से सम्मानित किया। हाल ही में उड़ीसा के वीलर द्वीप का नाम बदल कर A. P J. Abdual. Kalam द्वीप रखा गया है।

आंध्रप्रदेश में ही सत्यकोसी टाइगर रिजर्व है, सिमलिपालनाशनल पार्क है, गहिरमठ वाइल्ड लीफे सेंचुरी भी है। आन्ध्रप्रदेश में ही चिलका झील है। चिलका झील भारत की सबसे बड़े खरे पानी की झील है। ओडिशा की राजधानी भुवनेस्वर हैं। वर्तमान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और वर्तमान गवर्नर गनेशी लाल हैं। उड़ीसा के ही A. P J. Abdual. Kalam द्वीप पर अग्नि फायर मिसाइल के अलावा के कई प्रशिद्ध मिसाइलों का परीक्षण किया आगे है।

Q हाल ही में जलवायु परिवर्तन के लिए विश्व बैंक के प्रैक्टिस मैनेजर के रूप में नियुक्त किया गया है ?

भारत के अर्थशास्त्री आभास झा, इनको जलवायु परिवर्तन के लिए विश्व बैंक के प्रैक्टिस मैनेजर के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्ल्ड बैंक की स्थापना 1944 में हुई थी। इसका हेड क्वार्टर वाशिंगटन D. C. यूनाइटेड स्टेट में है। इसके वर्तमान समय में प्रसिडेंट है डेविड मलपस्स और वर्ल्ड बैंक के वर्तमान MD & CFO अंसल कांत हैं।

Q हाल ही में किस राज्य सरकार ने कोरोनावायरस से मरने वाले लोगों के परिवार को ₹4 lakh देने की घोषणा की है ?
बिहार राज्य सरकार ने हाल ही में यह घोषणा की है कि जो भी लोगों ने भारत से मर रहे हैं उनके परिवार के लोगों को सहायता राशि के रूप में ₹400000 दिए जाएंगे बिहार की राजधानी पटना है यहां के वर्तमान समय में मुख्यमंत्री नितीश कुमार हैं और वर्तमान समय के गवर्नर फागू चौहान।

Q हाल ही में विशेषज्ञों ने किस चाय को कोरोना के दवा के रूप में इस्तेमाल करने की सलाह दी है ?

हाल ही में विशेषज्ञों द्वारा दी गई सलाह में यह कहा गया है कि कांगड़ा चाय कोरोना के दावा कृपा में इस्तमाल किया जा सकता है। कांगड़ा हिमाचलप्रदेश में है यही इस चाय ककी खेती ककी जाती है। चाय की बात करे तो दार्जीलिंग चाय यह पहला उत्पाद था जिसे GI टैग मिला था। भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक शहर दर्जिल्लिंग है और भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक राज्य पश्चिम बंगाल है। वर्ष के 21 may को हर सेल अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है।


Important Request :-

Dear reader,
     If you read completely all above current affair of 26 may 2020. And one thing we are requesting you like the informatics knowledgeable post, please share with your friends and classmates. By the share given button is below. Thank you.

Post a Comment

0 Comments