current affairs | current Gk in Hindi

All important Current affairs 25 may 2020

Welcome to Pragati Gk 25 may 2020 के जितने भी Important current affairs आगामी प्रतियोगिता परीक्षा में पूछे जा सकते हैं। उन सभी को डिटेल्स के साथ इसमें संग्रहित किया जा रहा है। जो आपको general knowledge में भी सहायता प्रदान करेगा और आगे होने वाले प्रतियोगिता परीक्षा में भी इससे सहायता मिलेगा।
current affair in hindi
Q हाल ही में राष्ट्रमंडल दिवस कब मनाया गया है ?
24 मई को राष्ट्रमंडल दिवस मनाया गया है। 24 मई 1819 को रानी विक्टोरिया का जन्म हुआ था। इसलिए हर साल 24 मई को राष्ट्रमंडल दिवस के रूप में इसके जन्मदिन को मनाया जाता है।

Q हाई कमिश्नर और एंबेसडर में क्या अंतर है ?
जो भी कॉमनवेल्थ कंट्री है। वहां पर हाई कमिश्नर नियुक्त किए जाते हैं कॉमनवेल्थ कंट्री ऐसी कंट्री है। जो कभी ना कभी ब्रिटिश सरकार के अधीन रही है। जो भी कंट्री ब्रिटिश के गुलाम नहीं रहे हैं वहां एंबेसडर नियुक्त होते हैं। अंदाज से डर को हिंदी में राजदूत कहते हैं और हाई कमिश्नर को हिंदी में उच्च युक्त कहते हैं। कॉमनवेल्थ देश की संख्या कुल 54 है।

Q हाल ही में भारत और बंगलादेश के बीच कितने आमद बंदरगाह या पोर्ट ऑफ कॉल जोड़ गए हैं ?
हाल ही में भारत और बांग्लादेश के बीच 5 और पोर्ट ऑफ़ कॉल जोड़े गए हैं। आमद बंदरगाह ऐसे बंदरगाह होते हैं जो दोनों देशों के द्वारा उपयोग में लाए जाते हैं। भारत और बांग्लादेश के बीच ऐसे छह बंदरगाह पहले से थे जिनका उपयोग दोनों देश करते थे। पांच नए बंदरगाह जोड़ने के बाद भारत और बांग्लादेश के बीच इसकी संख्या कुल 11 हो गई है। भारत और बांग्लादेश के बीच सम्प्रति एक्सरसाइज होती है। हाल ही में यह एक्सरसाइज मेघालय में संपन्न हुआ है।
बांग्लादेश की राजधानी ढाका है। इसकी मुद्रा टका है। वर्तमान समय में उसके प्रसिडेंट अब्दुल हमीद और प्रधानमंत्री शेख हसीना है। बांग्ला दुनिया का पहला देश बना है जिसने कोविड-19 के प्रॉपर मैनेजमेंट के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का यूज किया हाल ही में भारत ने बांग्लादेश को मेडिसिन भी भेजा था

Q हाल ही में किस राज्य की KHUDOL पहल को कोविड-19 से लड़ने के लिए विश्व की सिर्फ 10 पहलो में शामिल किया गया ?
KHUDOL पहल इसे मानिकपुर में शुरू किया गया था। और अब इसे दुनिया भर में कोविड-19 से लड़ने के लिए शुरू की गई पहलों के टॉप टेन लिस्ट में शामिल किया गया है। KHUDOL पहल के तहत LGBT लोगों की मदद की जाती है। LGBT का मतलब है लैसबियन, गे, बाय सेक्सुअल, ट्रांसजेंड। KHUDOL पहल को IA-ALL नामक एनजीओ ने शुरू किया था। जिसे अब दुनिया के शीर्ष 10 पहलो में शामिल कर लिया गया
मणिपुर की राजधानी इंफाल है। मणिपुर के वर्तमान मुख्यमंत्री एन वीरेंद्र सिंह वर्तमान गवर्नर नजमा हेमतुल्ला हैं।

Q हाल ही में विश्व की सबसे अधिक वेतन पाने वाली महिला एथलीट कौन बनी है ?
नाओमी ओसाका विश्व की सबसे अधिक वेतन पाने वाली महिला एथलीट बनी है। नाओमी ओसाका जापान की टेनिस प्लेयर हैं जिन्होंने अभी सेरेना विलियम को पीछे छोड़ दी है। इस न्यूज़ को फॉर पत्रिका ने डिक्लेअर किया है। जापान की राजधानी टोक्यो है। जापान की मुद्रा येन है। जापान के वर्तमान पारदण मंत्री शिन्जो अबे हैं। जापान के संसद को Diet कहते है।

Q हाल ही में मोहित बघेल का निधन हुआ है वह कौन थे ?
मोहित बघेल एक अभिनेता थे जिनका निधन हाल ही में हुआ है। इन्होंने सलमान खान के साथ रेडी मूवी में काम किया था। जिनका निधन मात्र 26 वर्ष की आयु में कैंसर की वजह से हाल ही में हो गया।

Q हाल ही में किस देश ने ओपनस्काई संधि से बाहर होने की घोषणा की है ?
अमेरिका ने ओपन स्काई ट्रीटी से बाहर होने की घोषणा की है। ओपन स्काई ट्रीटी 35 देशों के बीच है। इस संधि के तहत एक देश दूसरे देश पर आकाश से निगरानी रख सकते हैं बिना हथियारों के। लेकिन अब इस 35 देशों की संधि से अमेरिका ने बाहर होने की घोषणा कर दी है। अमेरिका ने हाल ही में अमिरिकन स्टॉक एक्सचेंज से चीन की सभी कंपनी को डीलिस्ट करने का भी घोषणा किया है। साथ ही अब कोई नई चाइनीज कंपनी को रेजिस्ट्रेड नही किया जाएगा।

Q हाल ही में जारी केयर रेटिंग्स के अनुसार वित्तीय वर्ष 2021 में भारत के कच्चे तेल के आयात में कितने प्रतिशत की गिरावट की संभावना है ?
केयर रेटिंग्स द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021 में भारत के कच्चे तेल आयात में 8.9% की गिरावट आ सकती है। इसका मुख्य कारण है COVID-19 के वजय से अभी भारत में तेल का खपत नहीं हो रहा है। जिसके कारण वर्ष 2021 में गिरावट दर्ज की जा सकती हैं।

Q हाल ही में किस देश के टेनिस खिलाड़ी एशले कूपर का निधन हुआ है ?
एशले कूपर ऑस्ट्रेलिया के प्रतिष्ठित टेनिस खिलाड़ी जिनका हाल ही में निधन हो गया है। ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा है। ऑस्ट्रेलिया की करेंसी ऑस्ट्रेलियन डॉलर है। ऑस्ट्रेलिया के वर्तमान प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन। 60% से 80% पॉपुलेशन प्रति सप्ताह गेम्स में इंवॉल्व रहती है। इसलिए स्ट्रेलिया को कैपिटल ऑफ गेम्स बी कहा जाता है।

Q हाल ही में किसने आरामदायक फेस मास्क विकसित किया है ?
CeNS ne आरामदायक फेस मास्क विकसित किया है। CeNS इसका फुल फॉर्म सेंटर फॉर नैनो एंड सॉफ्ट मैटेरियल साइंस इनके द्वारा एक ऐसा मास्क बनाया गया है। जिसे पहनकर आप आराम से बोल सकते हैं। किसी भी प्रकार का दबाव आप अपने फेस पर महसूस नहीं करेंगे।

Q हाल ही में किस राज्य सरकार ने उद्यमिता के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए स्टार्टअप फंड शुरू किया है ?
उत्तर प्रदेश सरकार ने उद्यमिता के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए एक स्टार्टअप फंड शुरू किया है। अभी से स्टार्टअप फंड में ₹15 करोड़ रखे गए हैं। इस SIDBI के मदद से शुरू किया गया है। इससे पहले उत्तर प्रदेश में युवा उद्यमिता विकास योजना भी शुरू किया गया था। गूगल के साथ मिल कर जियोतेग कोमनि कम्युनिटी किचन सुरु करने वाला पहला राज्य बना है। उत्तरप्रदेश में ही अभी दो ऐप्प लॉन्च हुआ है प्रवासी मित्र राहत ऐप्प और कोरोना कच ऐप्प। और जो भी कोरोना हॉट स्पॉट है वहाँ आरोग्य सेतु ऐप्प इंस्टॉल करना अनिवार्य कर दिया गया है।
उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ। इसके वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और वर्तमान गवर्नर आनन्दी बेन पटेल है। उत्तरप्रदेश का राजकीय पशु बारह सीघा है। राजकीय पक्षी सरस है। राजकीय पुष्प पलाश है। राजकीय वृक्ष अशोका वृक्ष है। उत्तरप्रदेश के गौरखपुर टैराकोटा को GI tag मिला था। टेराकोटा दोमट मिट्टी से बना कलाकृति है।

Q हाल ही में केविन मेयर किस कंपनी के नए CEO नियुक्ति हुए हैं ?
केविन मेयर टिक टोक के नए CEO नियुक्त किये गए हैं। टिक टोक एक चाइनीज कंपनी है जिसका शुरवात 2016 में हुई थी।

Q हाल ही में किस देश ने अपना नया स्पेस ऑपरेशन स्क्वाड्रन लॉन्च किया है ?
जापान ने अपना नया स्पेस ऑपरेशन स्क्वाड्रन लॉन्च किया है। जापान की राजधानी टोकियो है। जापान को सूर्य उदय का देश कहा जाता है।

Q हाल ही में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है ?
टी. एस. तिरुमूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि के रूप में पदभार ग्रहण किया है। ये 1985 बेच के इंडियन फ़ौरन सर्विस के अधिकारी हैं। यूनाइटेड नेशन की स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को हुई थी। इसीलिए हर साल 24 अक्टूबर को यूनाइटेड नेशन डे मनाया जाता है।

Q हाल ही में किस कंपनी ने अपने ऑफलाइन रिटेलर्स को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जोड़ने के लिए फेसबुक के साथ समझौता किया है ?
खाली में सैमसंग ने अपने ऑफलाइन रिटेलर्स को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जोड़ने के लिए फेसबुक के साथ समझौता किया है। सैमसंग साउथ कोरिया की कंपनी है।
हाल ही में फेसबुक ने व्यापारियों के लिए फेसबुक शॉप भी शुरू किया है। जहां, जितने भी दुकानदार है छोटे उद्यमी है वह अपने सामान का ऑनलाइन सेल कर सकें। फेसबुक ने अपनी वर्चुअल करेंसी भी लांच किया जिसका नाम है लिब्रा।
हाल ही में फेसबुक ने कोविड-19 के लिए फंड इकट्ठा करने के लिए आई फॉर इंडिया नामक इनीशिएटिव चलाया और कुछ समय पहले फेसबुक ने बी थिंग डिजिटल नामक पहल भी चलाई थी।

Q हाल ही में किस देश में दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट स्पीड 42.2 Tbps दर्ज की गई है ?
ऑस्ट्रेलिया में दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट स्पीड 42.2 Tbps दर्ज की गई है। ऑस्ट्रेलिया दुनियाा का पहला देश है जिन्होंने क्रिकेट मैच के दौरान गेंद को चमकाने के लिए थूक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके बाद हाल ही में आईसीसी ने भी इस पर प्रतिबंध लगाया है।

Important Request :-

Dear reader,
     If you read completely all above current affair of 26 may 2020. And one thing we are requesting you like the informatics knowledgeable post, please share with your friends and classmates. By the share given button is below. Thank you.

Post a Comment

2 Comments

  1. Nice One I found your article/ blog really informative. Thanks for sharing this information with us and I share this Post to all my friend circle. If you are aspirants of any Competitive exam and wants daily current affairs updates fully free with Current affairs quiz then Click on the given below link which I personally found quite helpful for all Competitive exam preparation Student.
    Current Affairs

    Current GK

    Current Affairs for UPSC

    ReplyDelete