Current Affairs | Daily free current affairs 2020

Insights daily current affair

Welcome Pragati Gk पर आप का स्वागत है। आप को Daily importent currnet affairs के प्रश्न एवं उसके उत्तर व्याख्या सहित हमारे द्वारा प्रोवाइड करवायी जा रही है। अतः समें प्रतियोगिता परीक्षा के दृष्टिकोण से 21 मई 2020 के जितने भी इम्पोर्टेन्ट करंट अफेयर्स बन सकते उन सभी को संकलित किये गए है।
Daily current affair in hindi

Q विश्व मधुमक्खी दिवश कब मनाया गया है ?
हमारे इकोसिस्टम्स या प्रस्थितिकतंत्र के लिए मधुमक्खियों और अनेक परागकणों के योगदान और उनके संरक्षण के बारे में जागरूपता बढ़ाने के लिए मानयी जाती है। 2020 में मनये गए मधुमक्खी दिवश का थीम है " save the bees" .
20 मई को ही वर्ल्ड मैट्रोलॉजि डे यानी की विश्व माप दिवस भी मनये जाता है।

Q हाल ही में भारत किसके कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना गया है ?
अभी पीने देश बहरत को WHO के कार्यकारी सदश्य के रूप में चुना गया है। इसके लिए भारत के अलावे कोलंबिया, बोत्सवणा, घाना, मेडागास्कर, गिनिविसाउ, ओमान, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, रूस, UK इन सभी देशो को भी चुना गया है।
कार्यकारी बोर्ड का कार्य होता है स्वास्थ्य सभा के निर्णयों और नीतियों प्रभावी बनाना। इसमे अपने देश भर को भी सामिल कर लिया गया है

Q हाल हि में कौन से केंद्र शासित प्रदेश कोरोना मुक्त घोसित किया गया है ?
अभी हाल ही में केन्द्र शासित राज्य लद्दाक को कोरोना मुक्त घोसित कर दिया गया है। 3 मई के बाद लद्दाख में कोई भी नया कोरोना पीड़ित केस नहीं आया है। इसलिए इसे कोरोना मुक्त घोषित कर दिया है। लद्दाख भारत का पहला केन्द्रशासित प्रदेश बन गया है। भारत का सबसे पहले राज्य गोवा है जिसे कोरोना मुक्त घोषित किया गया था।
लद्दाख भारत का केन्द्रशासित प्रदेश है और केन्द्रशासित प्रदेश में लुटिनेंट गवर्नर होते हैं यानी की उपराज्यपाल हुआ करते हैं। लद्दाक के वर्तमान समय में राज्यपाल हैं R. K. Mathur।

Q हाल ही में गोविंद राजुलु चिन्टाला किस बैंक के अध्यक्ष नियुक्त हहुये हैं ?
गोविंद राजुलु चिन्टाला हाल हिमे नावार्ड के अध्यक्ष घोषित हुए हैं। नावार्ड का फुल फॉर्म है नेशनल बैंक फ़ॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलोपमेन्ट है इसकी स्थापना 1982 में हुए थी। इसका मुख्यालय मुम्बई में है और इसके नए अध्यक्ष बने है गोविंद राजुलु चिन्टाला।

Q हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री ने इस्तिफा दिया है ?
लेसोथो के प्रधानमंत्री थॉमस थबेन हाल ही में अपने पैड से इस्तीफा देदिया है। लेसोथो यह के अफ्रीकन देश है। लेसोथो की की राजधी है मासेरु। लेसोथो की की मुद्रा लेसोथो लूटीं।

Q हाल ही में किस राज्य ने RTI हेल्प लाइन नंबर जारी किया है ?
अभी कुछ समय पहले पंजाब सरकार ने एक हेल्प लीन नंबर जारी किया है। पंजाब सरकार के पास RTI की बहुत सारी आवेदन पेंडिंग में आगयी है। जिसके बाद सरकार ने इसे जल्द से जल्द सुलझाने के लियव=के हेल्प लाइन नंबर जारी किया है।

Q हाल ही में किसने WHO को 2 Billion dollor की मदद आ एलान किया हैं ?
अभी हाल ही में चाइना ने 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद करने का ऐलान किया है। इससे पहले चाइना ने 30 मिलियन डॉलर दिए थे WHO को।
चाइना की राजधानी है बीजिंग। चाइना की ऑफिसियल मुद्रा है रन मिनवी लेकिन आम बोल चल की भाषा में युवान कहा जाता है। चाइना का ऑफिसियल करेंसी को पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना जारी करता है। वर्तमान समय में इसके राष्ट्रपति सी. जिनपिंग हैं। हाल ही में चीन ने लांग मार्च नाम का रॉकेट लॉन्च किया है। चाइना ने अपनी डिजिटल करेंसी लॉन्च किया है जिसका नाम DCEP है। दसप का फुल फॉर्म डिजिटल करेंसी इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट है। चीन ने अपने हालिया मंगल मिशन का नाम तियाँ येन फर्स्ट रखने का फैसला किया है।

Q किस देश ने अपने नए मंचित्रमे कालापानी क्षेत्र को अपना दावा किया है ?
नेपाल ने अपना के नई मैप जारी किया है जिसमें उसने कालापानी क्षेत्र को अपना दावा किया है। कालापानी इंडिया और नेपाल के बीच एक डिस्प्यूटेड एरिया हैं। जिसपे नेपाल ने हाल ही में अपना दावा करते हुए एक नया मैप जारी कर दया है। कालापानी क्षेत्र भारत के उतराखंड राज्य का हिस्सा है।
राजनाथ सिंह ने हाल ही में लिपू लेक दर्रे के एक रोड का उद्घटान किया था उसपे भी नेपाल ने आपत्ति जताई है। इस रोड से कैलास मैन सरोवर की यात्रा सुगम होगी जिससे बहुत ही काम चीनी क्षेत्र पर भारतीय लोगों को जान पड़ेगा।
नेपाल की राजधानी काठमांडू है,यह की करेंसी नेपाली रुपया है, वर्तमान समय में नेपाल की राष्ट्पति है विद्या देवी भंडारी, और प्रधानमंत्री है KP Sharma Oli.

Q G-20 वर्तुअल व्यापार और निवेश मंत्रियों की मीटिंग में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया है ?
G-20 व्यापार एवं निवेश मंत्रियों की बैठक में हमारे देश का प्रतिनिधित्व पीयूष गोयल ने किया। यह मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा सम्पन्न हुई है। इसलिए इसका नाम व्यापार एवं निवेश मंत्रियों की बैठक है। इससे पहले covid 19 के लिए G-20 समिट भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा ही सम्प्पन हुए थे। इसमे हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया था। G-20 summit 2020 सऊदी अरब में होगा। इसके बाद G-20 समिट 2021 वो इटली में होगा इसके बाद 2022 की G-20 समिट हमारे देश भारत में होगा।

Q National Test Abhyas मोबाइल ऐप्प किसने लॉन्च किये हैं ?
मानव संसाधन मंत्रालय ने हाल ही में नेशनल टेस्ट अभ्यास नामक एक ऐप्प डेवलोप किया है। ये खास कर उन स्टूडेंट के लिए जारी किये गए जो JEE NEET वो स्टूडेंट इस ऐप्प के द्वारा अपना मौके टेस्ट दे पाएंगे। ये ऐप्प अर्टिफिसियाल इंटेलिजेंस पर आधारित हैं। टेस्ट के बाद आंसर submit करते ही सारे answer और रिजल्ट भी दिख देंगा।

Q साल 2019 का अलेक्जेंडर डेलरिम्पल अवॉर्ड किसने जीता है ?
विनय बधवार ने अभी हाल ही में साल 2019 का अलेक्जेंडर डेलरिम्पल अवॉर्ड जीता है। भारतीय जल सर्वेक्षण और विशाल हिन्दमहासागर के क्षेत्र में जो उत्कृष्ट योगदान देता है उसे ही ये अवॉर्ड दिया जाता है। साल 2019 का ये अवॉर्ड इंडियन नेवी के विनय बधवार को मिला है।

Q किस देश की पत्रकार मनमीत कौर को ब्रिटेन के प्रतिष्टित पुरुस्कार के लिए नामित किया गया है ?
मनमीत कौर पाकिस्तान की फेमस रिपोर्टर हैं और ईनको अभी ब्रिटेन की एक प्रतिष्ठित पुरुस्कार के लिए नामित किया गया है। इस पुरस्कार लिए इसे The Sikh Group द्वारा नामित किया गया है। ये पाकिस्तान के पहले सिख महिला पत्रकार हैं जिसे इस पुरस्कार के लिए नामित किया जा रहा है। इस पुरस्कार के लिए केवल 30 वर्ष से काम आयु के जो सिख पत्रकार, पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करते है उन्हें ही दिया जाता है। पहली बार पाकिस्तान से मनमीत कौर को नामित किया गया है।
पाकिस्तानी क्रिकेटर सनमेर ने हाल ही में क्रिकेट से सन्यास लेने का घोषणा किया है। पाकिस्तान ने अपने एक प्रतिनिधि आयशा मुगल को UN भेजा था। आयशा मुगल एक जेंडर है जिसे पाकिस्तान un हाल ही में UN भेज था। पाकिस्तान एयर फ़ोर्स में सामिल होने वाले पहले हिन्दू बने राहुल देव। पाकिस्तान वनडे क्रिकेट टीम के कैप्टन बाबर आजम बने है।
पक्कीसतन की करेंसी पाकिस्तानी रुपया है, इसकी राजधानी इस्लामाबाद है, पाकिस्तान के वर्तमान समय में भूतपूर्व क्रिकेटर प्रधानमंत्री इमरान खान हैं और वर्तमान समय में इसके राष्ट्रपति आरिफ अल्वी हैं। भारत और पाकिस्तान को डिवाइड करने वाली लाइन ऑफ कंट्रोल ( LOC ) रेड क्लिफ़ लाइन कहते हैं।

Q Hope On: My adventures on Boats Trains and Planes नामक बुक लॉन्च हुए है इसके लेखक कौन है ?
इस बुक के लेखक रस्किन बॉण्ड हैं। इस बुक में लेखक रस्किन बांड के द्वारा अपने जीवन काल में Bots, Train, Planes, यात्रा करते समय के पर्सनल अनुभव लिखा है। और अब इस बुक को लॉन्च कर दिया गया है।

Q हॉल ही में देश के कितने शहरों ने कचरा मुक्त शहरों के सर्वेक्षण में 5 स्तर हासिल किये हैं ?
अभी देश के 5 शहरों ने कचरा मुक्त सर्वेक्षण में 5 स्टार प्राप्त किये है। ये पांच मैसूर, छतीसगढ के अम्बिकापुर, गुजरात का राजकोट, सूरत और मध्यप्रदेश के इंदौर है।

Q हाल ही में किसने Back to school अभियान सुरु किया है ?
Back To Scool अभियान Acer ने सुर किया है। acer एक लोपटोप की कंपनी है, इन्होंने ऐड टू थ्रिल के साथ मिल कर Back To School अभियान सुरु किया है।

Important Request :-

Dear reader,
     If you read completely all above current affair of 26 may 2020. And one thing we are requesting you like the informatics knowledgeable post, please share with your friends and classmates. By the share given button is below. Thank you.

Post a Comment

0 Comments