Current Affair | Daily Insights current affair

Insights Daily Current Affairs

Daily current affairs में 19 मई 2020 से जितने भी महत्पूर्ण करेंटबअफेयर्स बन सकते है, जो आगामी प्रतियोगिता परीक्षायों में पूछे जा सकते हैं। इन सभी को सामान्य ज्ञान के तरह संकलित किये गए हैं। General knowledge के दृष्टि से भी ये अति महत्पूर्ण है। सभी प्रश्नों को डेफिनेशन के साथ संकलित किया गया है।
Current Affair | Daily Insights current affair
Q.हाल ही में अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस कब मनाएंगे ?
18 मई को अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाया गया। अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस यानी कि इंटरनेशनल म्यूजियम डे मनाया जाता है।  समाज में संग्रहालय की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 18 मई को अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के रूप में मनाया जाता है। ये प्रति वर्ष इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ म्यूजियम के द्वारा मानयी जाती हैं और इस डे सकी मनाने की शुरुआत हुई थी 1977 में। ये सारी महत्पूर्ण जानकरी इंटरनेशनल म्यूजियम डे के बारे में याद रखना जरूरी है। इस बार की इंटरनेशनल म्यूजियम डे की थीम है " द म्यूजियम फॉर इक्वलिटी डायवर्सिटी एंड इनक्लूजन"
Q. हाल ही में आत्मनिर्भर गुजरात सहाय योजना के तहत छोटे व्यापारियों को कितने लाख तक का ऋण प्रदान किया जाएगा ?
अभी गुजरात में एक आत्मनिर्भर गुजरात सहाय योजना शुरू हुई है इस योजना के तहत गुजरात टुडे व्यापारियों को ₹100000 तक का ऋण प्रदान ककया जाएगा वो भी बिना किसी गारेंटी के जिस ऋण पर इंटरेस्ट रेट होगा मात्र 2% का और जिससे अगले 3 साल में यह ऋण जमा करना होगा है। आत्मनिर्भर गुजरात सहाय योजना इसके तहत छोटे व्यापारियों को एक लाख तक का लोन दिया जाएगा दो परसेंट इंटरेस्ट रेट लिया जाएगा बताएं इस गुजरात में ही सोलर रूफ टॉप योजना सुरु हुई है। गुजरात सोलर-रूफ-टॉप या छत पर सोलर पेनल लगाने के मामले में पहले नंबर पर है और दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र हैं। गुजरात पुलिस इंडिया की पहली पुलिस बनी है जिसके पास टेसर गन है। टेसर ऐसा गन हैं जिस से इलेक्ट्रिक शॉक लगता है।
गुजरात में ही सुजलाम सुफलाम जल संचय अभियान शुरू हुआ है सुजलाम सुफलाम जल संचयन इस अभियान के तहत बरसात से पहले नदी नाले और बांध की सफाई की जाती है। और मनरेगा की मजदूरी की सफाई करते हैं। और गुजरात में ही अभी उमबारे आंगनवाड़ी नामक एक अनूठी पहल शुरू की गयी है, इस योजना के तहत जो भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं वह बच्चों तक पहुंचेगी इस लॉकडौन के समय में।
गुजरात की राजफनी है गांधीनगर। गुजरात के चीफ मिनिस्टर विजय रूपाणि। गुजरात के गवर्नर हैं आचार्य देवव्रत। गुजरात में ही गिरी नेशनल पार्क हैं। गिरी नेशनल पार्क प्रसिद्ध है एसियाटिक लायन के लिए। गुजरात में "सरदार सरोवर डैम" है। सरदार सरोवर डैम नर्मदा नदी पर है। सरदार सरोवर डैम इंडिया का पहला ग्रेविटेशनल डैम हैं।

Q हाल ही में किस ने घोषणा की है कि कोविड-19 की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था को 5800 से 800 अरब डालर का नुकसान हो सकता है।
यह घोषणा किया गया है Asian Development Bank ने ऐसा कहा हैं कि covid-19 पेन्डेमिक से दुनिया के अर्थव्यवस्था को 5800 से 8000 अरब डॉलर कस नुकसान हो सकता है।ADB की स्थापना 1966 में हुई थी। इसके अहेड क्वार्टर मनीला में है। मनीला फिलीपींस में हैं। इसके वर्तमान समय में अध्यक्ष Masatsugu Asakawa हैं।

Q हाल ही में नाबार्ड ने किस राज्य के लिए पंद्रह सौ करोड़ की मंजूरी दी है ?
अभी नाबार्ड ने पंजाब के लिए पंद्रह सौ करोड़ रुपए की मंजूरी दी है। NABARD का फुल फॉर्म "नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट" है। पंजाब में जो किसान हैं उनको आसानी से लोन प्रोवाइड किया जा सके। यह मजबूरी पंजाब सरकार के द्वारा दी गई है।
पंजाब के वर्तमान समय में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह हैं। पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ हैं। पंजाब की प्रजेंट एमपी गवर्नर डी पी सिंह बदनोर।

Q हाल ही में राष्ट्रीय प्रवासी सूचना प्रणाली डैशबोर्ड किसने तैयार किया है?
N.D.M.A ने राष्ट्रीय प्रवासी सूचना प्रणाली डैशबोर्ड तैयार किया है। N.D.M.A का फुल फॉर्म "नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी"है। इस डैस्कबोर्ड को विकसित करने का उद्दयेश्य प्रवासियों के आंदोलन के बारे में जानकारी जुटाने के लिए और अलग-अलग राज्यों में जो प्रवासी फंसे हुए हैं और जो मजदूर फंसे हुए हैं। उनके बारे में जानकारी देना है। और उनका आवागमन सुगम करने के लिए ऑनलाइन राष्ट्रीय प्रवासी सूचना प्रणाली विकसित किया गया है। राष्ट्रीय प्रवासी सूचना प्रणाली डैस्कबोर्ड एक ऑनलाइन पोर्टल है।

Q हाल ही में "Wuhan Diary Dispatches From a Quarantined City"पुस्तक किसके द्वारा लिखी गयी है ?
यह पुस्तक "Wuhan Diary Dispatches From a Quarantined City" की लेखिका है फांग फांग । यह चाइनीज लेखिका है।

Qहाल ही में किस राज्य को चक्रवात अम्फान खिलाफ चेतावनी जारी की गई है ?
उड़ीसा राज्य को  अम्फान चक्रवात तूफान के खिलाफ चेतावनी जारी की गई। वेसे इस तूफान का असर और भी राज्यो को होगा लेकिन इसका सबसे ज्यादाअसर उड़ीसा राज्य को होगा। इसीलिए उड़ीसा को अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।  चक्रवात का नाम अम्फा थाईलैंड ने दिया है।

Q. अभी हाल ही में किस राज्य ने चरण पदुका पहल की शुरुआत की है?
अभी मध्य प्रदेश गवर्नमेंट चरण पादुका पहल की शुरुआत की है। यह चरण पादुका पहल यह उन प्रवासी मजदूरों के लिए है जो किसी दूर राज्यो में रहते है और अभी कोरोना महामारी के करन पैदल-पैदल ही ही अपने घर को जा रहे है जिनमें बड़ी संख्या में महिला और बच्चों भी है। हर राज्य में प्रवासी मजदूर हैं जो पैदल घर को जा रहें हैं। इनमें से बहुत लोग ऐसे है जिनके पैरो में चप्पल भी नही है ऐसे लोगो को इस चरण पादुका पहल के द्वार चप्पल देने का प्रावधान किया गया है।
चरण पादुका पहल इसकी शुरुआत मध्य प्रदेश गवर्नमेंट द्वारा की गयी है। मध्यप्रदेश में अमृत महोत्सव हुआ था। मध्य प्रदेश में ही जीवन शक्ती प्रयोजन एवं FIR आप के द्वार योजना भी सुरु हुआ था। मध्यप्रदेश में स्टूडेंट के लिए टॉप पेरेंट एवं रेडियो स्कूल परियोजना के साथ-साथ संकल्प परियोजना भी सुरु की गयी है जो बुजुर्गो को सहायता प्रदान करेगा। इसीराज्य ने मिड-डे-मिल देने पहला राज्य है और मध्यप्रदेश में ही अभी मिर्च महोत्सव और तानसेन महोत्सव भी हुआ था। मध्य प्रदेश महत्पूर्ण नेशनल पार्क के बारे में पहले पोस्ट में बताया गया है।

Q हाल ही में जारी गाइडलाइंस के अनुसार आरोग्य सेतु ऐप्प के डाटा को कितने दिनों तक रखा जा सकता है?
अभी नई गाइडलाइंस जारी की गई और इस नए गाइडलाइन्स के अनुसार आरोग्य सेतु ऐप्प के डाटा को अब 180 दिनों तक के लिए रखा जाएगा है। जब से ऐप लॉन्च हुई है आरोग्य सेतु ऐप्प तब से यही सवाल है कि इससे डाटा लिंक होता है। जब भी आप की लोकेशन ट्रैक की जाती है तो डाटा के लीक होने का चांस ज्यादा रहता है। इसलिए लगातार नए-नए गाइडलाइन्स जारी किये जा रहे हैं और अभी आये नई गाइडलाइन्स के अनुसार इस ऐप्प का डेटा 180 दिनों तक ही रखा जाएगा।

Q हाल ही में बेंजामिन नेतन्याहू किस देश की पांचवीं बार प्रधानमंत्री बने?
अभी इजरायल की पांचवीं बार प्रधानमंत्री बन गए हैं। और अब ये इजरायल के पांचवीं प्रधानमंत्री का रूप में अपने प्रधानमंत्री पद संभालेंगे। इजराइल की राजधानी  यरुसलम है। इसका उच्चारण अलग-अलग प्रकार से किया जाता है इसे यरुसलम भी कहा जाता है जेरुसलम भी कहा जताहै। इजराइल की मुद्रा "The Israeli new shekel" है। और इजराइल का प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू हैं जो हाल ही में इसरायल के पंचमी प्रीमेमिनिस्टर बने हैं।
इजराइल तेलहबीब में एक स्टेट का नाम बदल कर रवींद्र नाथ टेगोर के नाम पर रखा गया है। और इस स्टेट का नाम अब टेगोर स्टेट हैं। एग्जाम में अक्सर पूछे जाते है इजराइल के संसद नाम जिसे नेसेट कहाजाता है।

Q. रक्षा क्षेत्र में एफडीआई को 49% से बढ़ाकर कितना किया गया है ?
डिफ्फन्स सेक्टर में अभी तक जो एफ. डी. आई. 49% था उसको बढ़ाकर 74% कर दिया गया है। F.D.I.का फुल फॉर्म "foreign Direct Investment" होती है। इसके तहत विदेशी कंपनी आती है और हमारे देश में आकर अपना अमाउंट निवेश करती है। उस अमाउंट से देश में कोई फैक्ट्री लगती और उससे यहां पर प्रोडक्ट बनाया करती हैं। फिर यहां से मुनाफा कमाकर अपने देश ले जाती हैं तो अभी तक डेफन्स के सेक्टर में 49% एफडीआई था लेकिन अब विदेशी कंपनियां इस क्षेत्र में भी 74% तक इन्वेस्ट कर सकती हैं। अभी वर्तमान में भारत के रक्षा मंत्री राज नाथ सिंह है। राज नाथ सिंह के द्वरा हाल ही मेंलिपुलेक डारे के पास अभी हाल ही में एक रोड का उदघाटन किया गया है। इस रोड कैलाश मानसरोवर का रास्ता आसान हो जाएगा।

Q. किसके साथ अभी बिसलरी ने अपने प्रोडक्ट को होम डिलीवरी देने का समझौता किया है ?
बिसलरी ने हाल ही में अपने पानी का होम डिलीवरी दे ने के लिए जोमैटो समझौता किया है। जोमैटो की स्थापना 2008 में हुए थी। zometo का मुख्यालय गुड़गांव में है। इसकी स्थापना भी गुड़गावं में ही हुई थी। वर्तमान समय में zometo के CEO दीपेंद्र गोयल हैं। ZOMETO स्थापना दीपेंद्र गोयल और पंकज चड्ढा ने मिल कर की थी और वर्तमान समय में दीपेंद्र गोय ही CEO है।

Q किस राज्य ने कृषि अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए तीन अध्यादेश लाने का फैसला किया है ?
अभी यह घोषणा की है उड़ीसा में उड़ीसा उड़ीसा की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए तीन नए अध्यादेश लाए जाएंगे। उड़ीसा की कैपिटल या राजधानी भुवनेश्वर है। उड़ीसा के वेतमान ससमय में. चीफ मिनिस्टर नवीन पटनायक हैं। उड़ीसा के वर्तमान गवर्नर गणेशी लाल हैं।
उड़ीसा में ही विल्लर द्वीप है जिसका नाम बदल कर डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्विप रखा गया है। इसी द्वीप पर अग्नि-5 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण हुआ है। अभी उड़ीसा मौ जीवन पहल सुरु की गयी थी। और उड़ीसा में ही मौ प्रतिभा सुरु हुए थी। इसके अलावे उड़ीसा में सतकोसिया टाइगर रिजर्व, सीमिली पाल नेशनल पार्क, गेर मठ वाइल्ड सेंचुरी है। उड़ीसा में ही भारत का सबसे खरे पानी का झील चिल्का है।
उड़ीसा के हाईकोर्ट नए चिप्स बने हैं मोहम्मद रफ़ीक। उड़ीसा के चीफ मिनिस्टर नवीन पटनायक को PETA ने हीरो टू एनिमल पेट एनिमल से सम्मानित किया। PETA जानवरों के हितों के लिए काम करने वाली संस्था है। PETA का फुल फॉर्म People for the Ethical Treatment हैं। इसने नवीन पटनायक को हाल ही में सम्मानित किया है।

Q भारत ने किस देश को 30000 कोविड-19 टेस्ट किट प्रदान किए हैं ?
नेपाल को भारत ने 30000 पैथुर डिडेक्ट कोविड-19 टेस्ट किट प्रदान किये हैं। इससे पहले भारत ने नेपाल को मेडिसिन भी प्रदान किये थे। और 30000 टेस्ट किट दिए हैं
भारत के पड़ोसी देश नेपाल की राजधानी काठमांडू है। नेपाल की मुद्रा नेपाली रुपया है। वर्तमान समय पर नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा औली ( खडन प्रसाद औली ) हैं। वर्तमान समय में नेपाल राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी हैं।

Q हाल ही में किस मंत्रालय ने 400 करोड़ों की DTIS योजना को मंजूरी दी है ?
रक्षा मंत्रालय ने ₹400 की DTIS योजना को मंजूरी दी है। DTIS का फुल फॉर्म है Defence Testing Infrastructure Scheme । यह प्रयोजन 5 साल के लिए है इस अवधि में निजीउद्योग के साथ पाटनरशिप कर के आठ नही परीक्षण संकाय स्थापित करने के बात है। इससे स्वदेशी सैन्य उपकरण विकसित करने की योग्यता होगी जिससे विदेशी आयात कुछ काम होगी। इस परियोजना के लिए 75% राशि का योगदान ससर्कार करेगी शेष 25% धनराशि का आपूर्ति SPV करेगी।

Important Request :-

Dear reader,
     If you read completely all above current affair of 26 may 2020. And one thing we are requesting you like the informatics knowledgeable post, please share with your friends and classmates. By the share given button is below. Thank you.

Post a Comment

0 Comments