Current Affairs | Insight current affairs in hindi

Today Insights current affairs 23may 2020

Welcome to Pragati Gk 23 may 2020 के जितने भी Important Qustion current Affairs के प्रतियोगिता परीक्षा के लिए बन सकते हैं उन सभी को नीचे दिया गया है। दिए गए करंट ऑफर से आप को आगामी परीक्षा में सहायता मिलेगा। इस post को पूरा पढ़।
current affairs | currentr affairs in hindi

Q हाल ही में अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस कब मनाया गया ?
अभी में 22 मई को अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया गया है। जैव विविधता दिवस या international Biodiversity Day मनुष्य के क्रियाकलापों के कारण प्रकृति को होने वाले नुकसान से जय विविधता में लगातार आने वाली कमी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 22 मई को विश्व विविधता दिवस मनाया जाता है।

इंटरनेशनल बायोडायवर्सिटी डे हर साल यूनाइटेड नेशन के द्वारा मनाया जाता है यहां डिग्नेशन की स्थापना 24 oct 1945 को हुई थी इसीलिए हर साल 24 अक्टूबर को यूनाइटेड नेशन डे मनाया जाता है। United Nation का Head Quarter NewYark में है। वर्तमान समय में इसके सेक्रेटरी जनरल एन्टोनियो गुटेरॉस हैं।

Q हाल ही में Airtel अफ्रीका ने कोविड-19 से प्रभावित बच्चों और परिवारों की मदद के लिए किसके साथ समझौता किया है ?

एयरटेल अफ्रीका कोविड-19 से प्रभावित जितने भी बच्चे और जो उनके फैमिली हैं। उन सभी की मदद के लिए हाल ही में यूनिसेफ के साथ समझौता किया है। UNICEF का फुल फॉर्म United Nation Children's fund है। इसकी स्थापना 1946 में हुआ था। इसका head quarter New Yark में है। वर्तमान समय में इसके प्रमुख Henrietta H Fore हैं।

Q हाल ही में किस राज्य सरकार ने Brack The Chain Cartune अभियान शुरू किया है ?
Keral सरकार ने हाल ही में ब्रेक द चैन अभियान चलाया है। वर्तमान समय पर केरल के स्वास्थ्य मंत्री K. K. Sailja हैं इन्होंने ही इस अभियान को शुरू किया है। इसकी टैग लाइन या थीम या नार कहे, ये SMS हैं जिसका फुल फॉर्म सैनिटाइजिंग मास्क सोशल डिस्टेंसिंग। है। ब्रेक द चैन कार्टून अभियान अभी हाल ही में केरल ने शुरू किया जिसका नारा है s.m.s.।
केरल की राजधानी है तिरुवंतपुरम। केरल के वर्तमान मुख्यमंत्री Pinaray Vijiyan। केरल के वर्तमान समय में गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान है। केरल में पेरियार वन्यजीव अभ्यारण केरल में ही शांत घाटी भी है।

केरल में तिरंगा पहल शुरू हुई थी ये रेपिड स्क्रीनिंग के लिए शुरूकिया गया था। इसके तहत एकगाड़ी में दो मिक्रोफाने और दो कैमरा लगे हुए थे और एक थर्मल मीटर लगा था। केरल में ही Covid-19 रोगियों की सेवा के लिए KARMI रोबॉट लॉन्च हुए थे। Keral में ही कोविद-19 रोकथाम के लिए आयु रक्षा क्लिनिक शुरू किये गए थे।

Q हाल ही में जम्मू कश्मीर लोक सेवा आयोग का नया अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है ?
बीआर शर्मा को जम्मू कश्मीर लोक सेवा आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है जम्मू कश्मीर के वर्तमान और पहले लिटिन एंड गवर्नर गिरिश्चंद्रमुर्मु हैं।

Q हाल ही में वर्ल्ड बैंक ने कितने विकासशील देशों को 160 अरब डॉलर देने की घोषणा की है ?
अभी हाल ही में वर्ल्ड बैंक ने एक्सो विकासशील देशों को 160 अरब डालर देने की घोषणा की है। कोविड-19 एंडेमिक के बजे से उनके इकोनामी पर जो प्रभाव पड़ा है उनसे निपटने के लिए वर्ल्ड बैंक ने उन कंट्री यों को 160 अरब $ देने की घोषणा की है।

वर्ल्ड बैंक की स्थापना 1944 ईस्वी में हुई थे। वर्ल्ड बैंक का मुख्यालय वॉशिंगटन डीसी में है। वर्तमान समय में इसके हेड Devid Malpass । वर्तमान समय पर वर्ल्ड बैंक की MD और CFO अंशुला कांत है।

Q हाल ही में किस राज्य सरकार ने मॉनसून के बाद होने वाले मानसूनी इनफ्लुएंजा H1N1 के लिए राज्यव्यापी टीकाकरण शुरू किया है ?
मानसून के बाद होने वाले मौसमी इन फुल इनफ्लुएंजा N1H1 से निपटने के लिए हरियाणा सरकार ने राज्यव्यापी टीकाकरण का शुरुआत किया है। हरियाणा के वर्तमान चीफ मिनिस्टर मनोहर लाल खट्टर है और वर्तमान गवर्नर सत्यदेव नारायण आर्य हैं।

Q हाल ही में जारी रिपोर्ट के अनुसार आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की संख्या कितने करोड़ तक पहुंची है ?
अभी हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार आयुष्मान भारत के लाभार्थी कुल 1 करोड़ लोग भारत में हो गए हैं आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 23 सितंबर 2018 को लांच किया गया था जिसके तहत प्रत्येक गरीब परिवार को 500000 तक की फ्री मेडिकल सेवा दी जानी है।

Q हाल ही में किस राज्य सरकार ने अम्फान के बाद पुनर्निर्माण के लिए 1000 करोड़ का कोष गठित किया है ?

अभी हाल ही में आए अम्फान तूफान से सबसे ज्यादा नुकसान पश्चिम बंगाल राज्य को हुआ है। पश्चिम बंगाल राज्य ने पुनर्निर्माण के लिए 1000 करोड़ का कोष गठित किया।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता है और यहां की प्रधान मंत्री ममता बनर्जी हैं। पश्चिम बंगाल के वर्तमान गवर्नर जगदीप धनगढ़ है। हाल ही में साधने और एग्जिट ऐप पश्चिम बंगाल में लांच हुए थे सुंदरबन पश्चिम बंगाल में है।

Q हाल ही में IGNOU के Online M. A. (हिंदी) के कार्यक्रम का शुभारंभ किसने किया है ?
इग्नू में ऑनलाइन m.a. हिंदी कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ है इसका शुभारंभ वर्तमान MHRD मिनिस्टर रमेश गोखरियाल निशंक ने किया है। IGNOU का फुल्ल फॉर्म "इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी " है इसकी स्थापना 1985 में हुई थी।

Q हाल ही में ट्रांसजेंडर के लिए अलग संघरोध केंद्र की स्थापना किस राज्य में हुई है ?
मणिपुर सरकार ने अभी कुछ समय पहले ही ट्रांसजेंडर के लिए एक अलग संगरोध केंद्र की स्थापना की है। मणिपुर ने दो संघरोध केंद्र या क्वॉरेंटाइन सेंटर ट्रांसजेंडर के लिए अलग स्थापित करवाया है।
मणिपुर की राजधानी इंफाल है। यहां के वर्तमान प्रधानमंत्री एन वीरेंद्र सिंह और वर्तमान राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला है।

Q हाल ही में किसने मेडिकल डिवाइस और डायग्नोस्टिक पर उत्कृष्टता की स्थापना करने की घोषणा की है ?

अभी हाल ही में आईआईटी खड़कपुर ने मेडिकल डिवाइस और डायग्नोस्टिक्स पर उत्कृष्टता की स्थापना करने की घोषणा की है। प्राथमिकता वाले स्थानों पर सस्ते और स्वदेशी चिकित्सा उपकरणों पर निदान और नवाचार के लिए आईआईटी खड़कपुर ने यह मेडिकल डिवाइसेज और डायग्नोस्टिक पर उत्कृष्टता की स्थापना करने की घोषणा की है।


Q हाल ही में आईओसी ने गैर संचारी रोग की रोकथाम और स्वास्थ्य जीवन शैली के समर्थन के लिए किसके साथ समझौता किया है ?
आईओसी ने गैर संचारी रोग की रोकथाम के लिए डब्ल्यूएचओ के साथ समझौता किया है। IOC का फुल फॉर्म इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी है। इसकी स्थापना 1894 में हुई थी। इसका हेड क्वार्टर स्विजरलैंड के लुसाने में है। इसके प्रजेंट टाइम पर प्रेसिडेंट थॉमस वाक हैं।

Q हाल ही में चाय के लिए जोरहाट ई नीलामी मंच का उद्घाटन कहाँ किया गया है ?
चाय के लिए जोरहाट ई नीलामी मंच का उद्घाटन असम में किया गया है। वर्तमान संविधान सभा के H. N. Gowsami ने भर्ती चाय बोर्ड के द्वारा लॉन्च की गयी चाय की नीलामी के लिए जोरहाट ई नीलामी बोर्ड का उद्धघाटन किया है।

असम की राजधानी दिसपुर है यहां के वर्तमान मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनवाल। असम के गवर्नर जगदीश मुखी हैं। असम में काजीरंगा नेशनल पार्क और निशांत नेशनल पार्क है। यह काजीरंगा पार्क प्रशिद्ध है एक सिंग वाले गेंडे के लिये।

Q हाल ही में किसने लीडिंग द गेम वेबीनार श्रृंखला का शुभारंभ क्या है ?
आईसीसी ने लीडिंग द गेम वेबीनार श्रृंखला का शुभारंभ किया है। इस श्रृंखला का का शुभारंभ केवल क्रिकेट के लिए हुआ है। महिलाओ द्वारा खेल का जसन्न मनाने के लीये और खेल के प्रशंसको द्वारा जितनी भी चीजें पसंद की जाती है उन सब के लिए लीडिंग द गेम वेबीनार का शुभारंभ हुआ है।

ICC का फुल फॉर्म international crickrt council है। इसकी स्थापना1909 में हुए थी और वर्तमान समय में इसकी हेड क्वार्टर दुबई में है। ससंक मनोहर इसके वर्तमान चेयर पर्सन है और वर्तमान CEO मनु साहनी हैं। ICC ने गेंद को चमकने के लिए थूक का इस्तमाल पे रोक लगा दिया है।

Q हाल ही में अमेरिकी सरकार का क्लाउड प्रोजेक्ट किसने जीता है ?


गूगल ने अमेरिकी सरकार कि 10 बिलियन डॉलर का क्लाउड प्रोजेक्ट जीता है। गूगल नया अमेजॉन को हराकर जीता है।

Important Request :-

Dear reader,
     If you read completely all above current affair of 26 may 2020. And one thing we are requesting you like the informatics knowledgeable post, please share with your friends and classmates. By the share given button is below. Thank you.

Post a Comment

0 Comments