Current Affairs | Important Hindi current affairs

IMPORTANT CURRENT AFFAIR

17 मई 2020 करंट अफेयर एवं सारे महत्वपूर्ण क्वेश्चंस और इससे संबंधित तथ्यों विस्तृत जानकारी भज दी गयी है। जिससे समझने में असनी होगी। जो आप के लिए आगामी परीक्षा को ध्यान रखते हुए दिया गया है।
Current Affairs | Important Hindi current affairs

Q. हाल ही में "इंटरनेशनल डे ऑफ लाइट" कब मनाया गया है और क्यों मनाया जता है ?

अभी 16 मई इंटरनेशनल डे ऑफ लाइट मनाया गया है। इसे इंटरनेशनल डे ऑफ लाइट  या अंतरराष्ट्रीय प्रकाश दिवस  कहा जता है। विज्ञान, संस्कृति,कला, शिक्षा सतत विकास और चिकित्सा के क्षेत्र में प्रकाश की भूमिका को दर्शाने के लिए हर साल 16 मई को यह अंतरराष्ट्रीय प्रकाश दिवस मनाया जाता है।

इसके अलावे एक भौतिक विज्ञान या फिजिक्स साइंटिस्ट थे डोर मेमन उन्होंने 16 मई 1960 को लेजर का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था। लेजर का सफलतापूर्वक परीक्षण और सफलतापूर्वक संचालन किया था। इसकेे वर्षगांठ के रूप में भी इसे मनाया जाता है। इंटरनेशनल डे फॉर लाइट 16 मई को मनाया जाता है।
लेजर की फुल फॉर्म क्या होती है ?
आपने लेज़र के बारे में 12th कक्षा जरूर पढ़ा होगा। LASER का फुल फॉर्म Light Amplification by Stimulated Emission of Radiation होता है।

Current affairs for all competitive examination

 Q. हाल ही में आई कंपटीशन फॉर्म की रिपोर्ट के अनुसार कौन 6 साल बाद दुनिया के सबसे पहल ट्रिलिनियर बनाएंगे ?

मिलेनियर तो आभी बहुत है लेकिन ऐमेज़ॉन के फाउंडर जैफ बेजॉस 6 साल के बाद दुनिया के पहले ट्रिलिनियर बनाएंगे । अभी वर्तमान इनकी नेटवर्थ 143
बिलियन डॉलर की हैं।
Q. एक ट्रिलियन में कितना मिलियन होता है ?
1 ट्रिलियन में 1000 बिलियन होते हैं।

Q.हाल ही में S.C.O. की बैठक संपन्न हुई है इसकी अध्यक्षता किसने की है ?

इसकी अध्यक्षता रूस ने क्या है। रूस के विदेश मामलों के मंत्री सरगेई लावरोव है। यह सरगेई लावरोव इन्होंने ही अभी एस सी ओ की बैठक की अध्यक्षता की है ।

  S.C.O. का फुल फॉर्म शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन और हिंदी में हिंदी में कहें तो शंघाई सहयोग संगठन। शंघाई सहयोग संगठन की स्थापना हुई थी 2001 में इसका हेड क्वार्टर चाइना की बीजिंग हैं। और इसके प्रजेंट टाइम पर सेक्रेटरी जनरल ब्लादिमीर न्यूरो है।

Important current affairs For general knowledge

Q. हाल ही में किस देश ने 16 मई को अपना सशस्त्र सेना दिवस मनाया है ?

अभी अमेरिका ने 16 मई को अपना स्वतंत्र सेना दिवस मनाया।
अमेरिका हर साल मई के तीसरे शनिवार को अपना सशस्त्र सेना दिवस या आर्म्ड फोर्सेस डे मानता है। और अमेरिका द्वरा इसे हर साल केवल अपनी आर्मी को सम्मान देने के लिए इसको मानता है।

Q. हाल ही में अनीस्यु उसमान निधन हुआ है वह कौन थे?

 यह एक प्रतिष्ठित साहित्यकार थे। ये मूल निवाशी बांग्लादेश के थे एवं एक प्रतिष्ठित साहित्यकार और पाकिस्तान के खिलाफ भाषा आंदोलन में इन्होंने पार्टिसिपेट किया था और अभी इनका निधन हो गया है ।

 बांग्लादेश बांग्लादेश की कैपिटल है - ढाका। बांग्लादेश की मुद्रा है - टका। बांग्लादेश के वर्तमान प्रधानमंत्री शेख हसीना । वर्तमान राष्ट्रपति हैं अब्दुल्ला खान। बांग्लादेश पहला देश बना है जिन्होंने कोरोना वायरस के समय मे प्रॉपर मैनेजमेंट के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया है।

Q. हाल ही में 16 मई को किसने अपना राज्य दिवस मनाया है ?

सिक्किम ने 16 मई को अपना राज्य दिवस मनाया था।

16 मई 1975 को यह भारत में शामिल हो गया और भारत का राज्य बन गया अब सिक्किम हर साल 16 मई को अपना राज्य दिवस मानता आ रहा है। इससे पहले सिक्किम में प्रधानमंत्री हुआ करते थे। सिक्किम की राजधानी गैंगटॉक हैं। वर्तमान समय मे सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग है। और वर्तमान समय में गवर्नर है गंगा प्रसाद।

General knowledge Question and answer

Q. हाल ही में आदिवासी युवाओं को कुशल बनाने के लिए गोल कार्यक्रम का शुभारंभ किसने किया है ?

वर्तमान समय में हमारे जनजातीय मामलों के मंत्री हैं अर्जुन मुंडा इन्होंने आदिवासी युवाओं को कुशल बनाने के लिए एक गोल कार्यक्रम का शुभारंभ किया। डिजिटल प्रणाली के माध्यम से आदिवासी युवाओं को मेंटरशिप प्रदान करने के लिए GOAL कार्यक्रम शुरू किया गया है।  और GOAL का फुल फॉर्म हैं  "गोइंग ऑन लाइन एस लीडर्स"

Q. हाल ही में केंद्र सरकार ने किस राज्य की सिंचाई परियोजना के लिए AIIB  के साथ 145 million डॉलर का समझौता किया है ?

 अभी केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल की सिंचाई परियोजनाओं के लिए ए.आई.आई.बी. के साथ 145 million-dollar का समझौता किया है।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता हैं। कोलकाता हुगली नदी के किनारे स्थित है। पश्चिम बंगाल की वर्तमान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हैं और वर्तमान राजपाल जगदीप ढंगड। पश्चिम बंगाल में अभी सधाने ऐप लॉन्च हुआ था कोविड-19 पेशेंट को ट्रैक करने के लिए। सधाने ऐप लॉन्च किया था वेस्ट बंगाल गवर्नमेंट ने। इसके अलावा एक और ऐप लॉन्च किया था एग्जिट ऐप्प यह प्रवासी मजदूरों के लिए था यह भी वेस्ट बंगाल गवर्नमेंट ने लांच किया।

पश्चिम बंगाल में  सुंदरबन नेशनल पार्क और बक्शा नेशनल पार्क ये दोनों पार्क स्थित हैं। सुंदरबन में अभी टाइगर की संख्या बढ़ गई है पहले 88 थे अब 96 हो गए हैं यानी कि 8 टाइगर अब बढ़ गए हैं।  पश्चिम बंगाल में ही जलत ताराबाई लाइफ सेंचुरी है और महानंदा वाइल्ड लाइव सेंचुरी है।

Current Affairs quiz question and answer

पश्चिम बंगाल में मातिर स्मृति योजना शुरू हुई है। इसमें पश्चिम बंगाल गवर्नमेंट जो बंजर भूमि पड़ी हुई है उसका उपयोग करेगी और उस पर मत्स्य पालन जैसी एक्टिविटी करेगी जिससे कि गवर्नमेंट  रिवैल्यूशन हो पाया ।

पश्चिम बंगाल का AIIB के साथ समझौता हुआ है जिसका फुल फॉर्म है एशियन इन्फ्राट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक इसकी स्थापना हुई थी 2016 में। इसका हेड क्वार्टर चाइना की बीजिंग में हैं। और इसके वर्तमान समय पर इसके प्रसिडेंट है "जिन लिकोन" ।

Q.हाल ही में किसने एम आई आर ए एच डी कोविड-19 सेट विकसित किया है? 
आईआईटी गांधीनगर ने MIRAHD COVID-19 डेशबोर्ड  विकशित किया है।

एम. आई. आर. ए. एच. डी. कोविड-19 डेसबोड का कार्य संकट के समय अनुसंधान समर्पित निर्णय लेने के लिए और जनता को महत्वपूर्ण जानकारी प्रोवाइड करने के लिए विकशित किया गया है। और इसको आईआईटी गांधीनगर ने अभी विकसित किया है।

Q. किस देश के कोविड-19 मरीजों में कावासाकी रोग के लक्षण पाए गए .?

अभी इटली के कोविड-19 मरीजो में कावासाकी रोग के लक्षण पाए गए हैं। अभी इटली बहुत ज्यादा बुरे हालात रहे हैं कोविड-19 से और अब इटली में जो कोविड-19 के पेशेंट थे उनमें कावासाकी रोग के लक्षण पाए गए हैं।

कावासाकी रोग यह 5 वर्ष से कम के बच्चों में होता है इसमें रोग में हाथ पैरों में सूजन आ जाती है गले में जलन होती है। और जो नशे होती है उन भी सूजना हो जाती है। इससे शरीर शरीर में रक्त संग सरकुलेशन रुक जाता है और मृत्यु भी हो जाती है। इस रोग में अभी इटली में 30 परसेंट की वृद्धि हो गई है। जो भी मरीज थे कोविड-19 के अब उन में कावासाकी रोग के लक्षण भी पाए जा रहे है।

Important Quiz For Current affairs

Q.किस राज्य की पुलिस ने कोरोना योद्धाओं के लिए थर्मल कोरोना कॉम्बेट हेड गियर लॉन्च किया है ?

अभी दिल्ली पुलिस कोरोना योध्दाओं के लिए थर्मल कोरोनाकॉम्बेट हेडगियर लांच किया है। इस कॉम्बेट से 10 से 15 मीटर की दूरी से ही किसी भी व्यक्ति का बॉडी टेंपरेचर का पता किया जा सकता है। जिसे दिल्ली पुलिस किसी भी पेशेंट की स्पर्श सम्पर्क में नहीं आएगी और वायरस के फैलने का खतरा कम रहेगा।जिसे अभी  दिल्ली पुलिस ने लॉन्च किया है।

अभी दिल्ली में Five T प्लान लांच हुआ था और इसमें पांचो की के मतलब हैं ट्रेसिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, टिंमवर्क और ट्रेकिंग। दिल्ली में ही ऑपरेशन स "SHIELD" लॉन्च हुआ था इसे भी याद रखनी है। अभी ए. आई. आई. ए. यानी कि ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेदे ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर आयु रक्षा कार्यक्रम शुरू किया था। AIIA और दिल्ली पुलिस द्वारा यह एक इम्युनिटी बुस्टर कार्यक्रम चलाया गया। जिसका स्लोगन था " कोरोना से जंग दिल्ली पुलिस के संग"।

Q. किस योजना ने सफलतापूर्वक 4 वर्ष पूरे किए हैं ?

अभी उज्ज्वला योजना सफलतापूर्वक 4 वर्ष पूरे कर लिए हैं। यह योजना 16 मई  2016 को सुरू की गई थी। अभी इसके 4 साल पूरे होने पर जो हमारे वर्तमान समय के पेट्रोलियम मामलों के मंत्री हैं धर्मेंद्र प्रधान उन्होंने इसकी लाभार्थियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा बातचीत की है।

Q. किस राज्य सरकार ने कर्मचारियों को दिए जाने वाले 7 तरह के भत्तों को समाप्त करने की घोषणा की है ?

अभी उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट ने, जो राज्य स्तरीय कर्मचारियों हैं उनके सात तरह की भतें अब बंद कर दिए हैं। उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता पहले एक वर्ष के लिए बंद किया था लेकिन अब 7 तरह के भत्तों को बंद कर दिया गया है।

Current affairs pdf

उत्तर प्रदेश ने 7 भत्ते बैंड किये हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। लखनऊ  गोमती नदी के तट पे बस है। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं। उतर प्रदेश के गवर्नर आनन्दी बेन पटेल है। उत्तर प्रदेश का राजकीय पशु बारह सीघा। उत्तर प्रदेश के राजकीय पक्षी सारस है। रयाजकीय पुष्प पलाश। राजकीय वृक्ष अशोका वृक्ष है। उत्तर प्रदेश में ही दुधवा नेशनल पार्क स्थित है।

Current affairs 2020

उत्तर प्रदेश में ही अभी जियो टैग कमेटी किचन शुरू हुए थे। गूगल के साथ सहयोग करके उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट ने जियो टैग कमेटी किचन शुरू हुए था। और उत्तर प्रदेश में ही वर्चुअल अदालतों की शुरुआत हुई है। वर्चुअल रास्तों के जरिए सुनवाई करने वाला पहला राज्य बन गया है उत्तर प्रदेश।

उत्तर प्रदेश में ही प्रवासी राहत मित्र एप लांच हुआ था। और अभी उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट ने जितने भी हॉटस्पॉट हैं वहां पर आरोग्य सेतु ऐप को इंस्टॉल करना अनिवार्य कर दिया है।

Q. हाल ही में किस भाषा के प्रसिद्ध लेखक देवेश रॉय का निधन हुआ है ?

देवेश रॉय यह बंगाली भाषा के प्रसिद्ध लेखक थे और अभी इनका निधन हो गया। इनका एक प्रसिद्ध उपन्यास था "तीसका परे बृत्तांतो" इसी नोबेल की वजह से इन को साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला था और अब इनका निधन हो गया है

Q. हाल ही में कौन सा राज्य अपनी पायलट परियोजना के एक हिस्से के रूप में किसानों को फसल उगाने के निर्देश देगा ?

अभी तेलंगाना गवर्नमेंट ने यह घोषणा की है कि स्टेट की जो पायलट परियोजना होती हैं। उन्हीं के एक हिस्से के रूप में किसानों को फसल उगाने के निर्देश दिए जाएंगे। तेलंगाना के तेलिया रूमाल को GI tag मिला है।

Hindi current affairs pdf For General Knowledge

तेलंगाना की कैपिटल हैदराबाद । तेलंगाना मुख्यमंत्री है के. चंद्रशेखर राव और गवर्नर तमिल्साइ सुंदराजन। तेलंगाना में अभी "Be safe tunnel" लांच हुआ था। इस टनल को लोगों को सेनेटीज़ करने के बनाया गया था इसमे सामन्यतः जो  इस टनल से हो कर गुजर जाएगा वो सेनेटीज़ हो जाएगा।

Q. किस राज्य सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए होप्प पोर्टल लंच किया है ?

उत्तराखंड गवर्नमेंट ने बेरोजगार युवाओं के लिए होप्प पोर्टल लॉन्च किया है।


Important Request :-

Dear reader,
     If you read completely all above current affair of 26 may 2020. And one thing we are requesting you like the informatics knowledgeable post, please share with your friends and classmates. By the share given button is below. Thank you.

Post a Comment

0 Comments