Insights current affairs for competitive exam.

Insight Daily Current Affairs

प्रोटिगिता परीक्षाओं में पूछे जाने वाले Current Affairs प्रशन उत्तर नीचे दिए गए है। ये सभी प्रशन एवं उत्तर 18 may 2020 से संबंधित है । निकट भविष्य में होने वाले प्रतियोगिता परीक्षा के मद्देनजर यह सभी बहुत महत्वपूर्ण है।
latest-current-affairs
Q. हाल ही में विश्व दूरसंचार दिवस कब मनाया गया है ?
अभी 17 मई को विश्व दूरसंचार दिवस मनाया । विश्व दूरसंचार और सूचना सोसाइटी दिवस यह हर साल 17 मई को मनाया जाता है।
इससे मनाने का उद्देश्य इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनियाभर की जो भी संस्कृति है उनमें दूरसंचार की जो महत्व है। उसके बारे में अवेयरनेस पैदा करने के लिए हर साल 17 मई को विश्व दूरसंचार दिवस मानयी जाती है।

Q. हाल ही में नाडा के अनुशासन पैनल में फिर से किसे शामिल किया गया है ?
NADA का फुल फॉर्म National Anti-Doping Agency है। NADA के अनुशासन पैनल अभी अखिल कुमार को शामिल किया गया है। यह अखिल कुमार बॉक्सिंग प्लेयर है। इन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मैडल जीता था। अब अखिल कुमार को NADA के अनुशासन पैनल में फिर से शामिल कर लिया गया है। NADA की स्थापना 2005 में हुई थी। National Anti-Doping Agency का मुख्यालय न्यू दिल्ली में है। नाडा के वर्तमान समय में CEO हैं नवीन अग्रवाल नाडा का मोटो है "Play Fair"

Q. हाल ही में किस देश ने सिंग्युन 201 और सिंग्युन 202 नामक दो उपग्रह लांच किए हैं ?
अभी चाइना ने अभी सिंग्युन 201 और सिंग्युन 202 नामक दो सेटेलाइट लॉन्च किए हैं ।
2021 में होने वाले एशियन यूथ गेम भी चीन में ही होंगे। चाइना में 19वें एशियन गेम्स 2022 में होंगे और इसका मस्कट लॉन्च कर दिये गए है स्मार्ट ट्रिप्लेट। इसबार के विंटर ओलंपिक जो 2022 में होना है ये वही चाइना में ही होंगे। 2022 के एशियन पैरा गेम्स का शुभंकर है फेय-फेय यह भी चाइना में होंगे।
चाइना ने एक नई डिजिटल करेंसी लांच की थी इसका नाम है डीसीपी। DCP का फुल फॉर्म है डिजिटल करेंसी इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट इसको भी चैनल लांच किया है।इसके अलावा चाइना ने अपने पहले मंगल मिशन का नाम पियान वेन फर्स्ट रख दिया है। अभी चाइना ने एक लॉन्ग मार्च फायर रॉकेट भी लॉन्च किया था।

Q. हाल ही में किस राज्य सरकार ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू करने की घोषणा की है
छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी किसान यात्रा शुरू करने की घोषणा की है। अभी लॉकडौन की वजह से हर स्टेट की कंडीशन खराब है। हर जगह इकोनामिक कंडीशन बहुत खराब है। इस योजना के तहत ग्रामीण अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित किया जाएगा। छत्तीसगढ़ ने इसे लांच करने की घोषणा की है। छत्तीसगढ़ राजधिनी रायपुर है। नया रायपुर का नाम बदल करके अटल नगर रखा गया है। छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल। छत्तीसगढ़ के वर्तमान गवर्नर है सुइया कोइके। अभी छतीसगढ़ ने Say-खाट नाम के ऐप्प लॉन्च किए था । Say खाट ऐप्प यह आवश्यक स्तुओं की होम डिलीवरी करने के लिये था। ऐसे ही "पड़ेई तोहार द्वार योजना" ये छतीसगढ़ सरकार ने विद्यार्थियों के लिए सुरु किये हैं। छत्तीसगढ़ इंडिया का पहला स्टेट बना है जिसने लिक़ुर (शराब) की होम डिलीवरी शुरू कर दी है।

Q.किसने स्वसन क्रिया में सहायता देने वाला स्वचालित उपकरण सुन्दरम पेंटागो विकसित किया है?
यह मद्रास IIT ने विकसित किया है। सुन्दरम पेंटागो एक प्रकार का वेंटिलेटर ही हैं। वेंटिलेटर में भी स्वसन प्रक्रिया को इम्प्रोव किया जाता है और इसमें भी स्वसन प्रक्रिया को सहायता दी जाएगी। सुंदरम पेंटागो यह एक तरह का वेंटिलेटर है और इसको सुंदरम फाउंडेशन ने आईआईटी मद्रास के साथ मिलकर विकसित किया है। सुंदरम फाउंडेशन यह एक मेडिकल फाउंडेशन है

Q. विक्टोरिया फॉल को फिरसे से खोला गया है यह किस नदी पर बना है ?
विक्टोरिया फॉल दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ऊंचा जलप्रपात कहते हैं। हिंदी में जलप्रपात कहते हैं। यह दुनिया का सबसे ऊंचा जलप्रपात है। इसे अभी पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है यह जम्बेजी नदी पर है। जम्बेजी नदी जांबिया देश में है। जांबिया देश की राजधिनी लुसाका है। जांबिया की करंसी जाम्बियन क्वाचा है। और वर्तमान समय मे जांबिया के प्रधानमंत्री ऐडग़र है।

Q. हाल ही में किसने कोविड-19 के लिए अपनी सैलरी में 30% की कटौती करने की घोषणा की है
अभी कोविड-19 की वजह से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी सैलरी 30% कम लेने की घोषणा की है। सैलरी में 30% की कटौती कर दी है राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने।

Q. हाल ही में जारी भारत के रजिस्ट्रार जनरल के आंकड़ों के अनुसार सबसे खराब शिशु मृत्युदर किस राज्य की है। ?
मध्यप्रदेश में । मध्यप्रदेश में जितने भी बच्चे पैदा होते हैं उनमें सबसे ज्यादा डेथ होती है। 1000 बच्चों पर 48 बच्चे मध्यप्रदेश में मार जाते हैं। यह सबसे खराब कंडीशन है सबसे खराब स्थिति मध्य प्रदेश की है। और इन मामलो में सबसे अच्छी स्थिति नागालैंड की है। नागालैंड में सिर्फ 4 बच्चे मरते हैं अगर 1000 बच्चे पैदा होते हैं तो सबसे अच्छी कंडीशन नागालैंड की हैं। इसे आई एम आर बोलते हैं। IMR का फुल फॉर्म "infant mortality ratio" होता है।
मध्यप्रदेश में अभी जीवन अमृत योजना शुरू हुई है इसमें इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए त्रिकूट चूर्ण डिसटीब्यूट किया जाएगा। मध्य प्रदेश में ही जीवन शक्ति योजना शुरू हुई है। इसमें महिलाएं मास्क बनाएंगीं और ₹11 के हिसाब से अपने मास्क को गवर्नमेंट को सेल कर सकती हैं।
मध्यप्रदेश में स्टूडेंट के लिए टॉप पैरंट ऐप लॉन्च किये गए हैं। विद्यर्थि के लिए ही रेडियो स्कूल भी सुरु हुई है मध्यप्रदेश में । मध्यप्रदेश के उमरिया डिस्ट्रिक्ट में संकल्प योजना शुरू हुई है। इस योजना के तहत बुजुर्गो को सहायता प्रदान होगा।
मध्यप्रदेश नए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बने हैं। इन्होंने पुणे मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना सुरु कर दीयेे हैं। मध्यप्रदेश में ही F.I.R. आपके द्वार योजना भी शुरू हुई है। मध्यप्रदेश पहला राज्य बनगया है जिन्होंने मिड डे मील राशन को डिसटीब्यूटर करना शुरू कर दिया है।
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल है। मध्यप्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हैं। मध्यप्रदेश की वर्तमान समय गवर्नर लालजी टंडन हैं। मध्यप्रदेश के इंर्पोटेंट नेशनल पार्क हैं कन्हा नेशनल पार्क, पादप नेशनल पार्क, माधवगढ़ नेशनल पार्क, संजय नेशनल पार्क, सतपुड़ा नेशनल पार्क और पेंच नेशनल पार्क। मध्यप्रदेश के पेंच नेशनल पार्क दो राज्यों में फैला हुआ है मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र राज्य में।

Q.हाल ही में जारी F. R.A. 2020 के अनुसार वन हानि दर घटकर कितने मिलियन हेक्टेयर है ?
F.R.A. का फुल फॉर्म Forest Resources Assessment है। Forest Resources Assessment के द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार वैन हानि दर घटकर 10 मिलियन हेक्टेयर है। 2015 से 2020 के बीच जो वैन खत्म हुए हैं वह 10 मिलियन हेक्टेयर खत्म हुए हैं। इससे पहले 2010 से 2015 के बीच में 12 मिलियन वन खत्म हुए थे जो दर घटकर 10 मिलययन हेक्टेयर हो गई है।

Q. हाल ही में रेनी डिग्रिगोरियों पर 4 साल का प्रतिबंध लगा है वह किस खेल से संबंधित हैं?
तो यह साइकलिंग से संबंधित है। यह एक साईकललिस्ट है। अब इस पर 4 साल का प्रतिबंध लग गया है। रेनी डिग्रिगोरियों फ्रांस से हैं।

Q.हाल ही में जारी लेसेट की रिपोर्ट के अनुसार भारत में कितने प्रतिशत बच्चों की मौत की वजह माँ का कुपोषण है ?
अभी लैंसेट में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है इस रिपोर्ट के according भारत में 68 प्रतिशत बच्चे कुपोषण की वजह से मरते हैं और उनके कुपोषण की वजह या तो वह खुद है या उनकी माता हैं। 5 साल से कम उम्र के बच्चे मरते हैं उनकी वजय उनके खुद को कुपोषण है या उनकी माँ का, इनके कारण भारत मे 68 प्रतिशत बच्चों की मौत होती है।

Q हाल ही में गिफि अधिग्रहण किसने किया है।
हाल हाल ही में फेसबुक ने एनिमेटेड इमोजी बनने वाली कंपनी का अधिग्रहण किया है। ऐसे इमोजी जिनका उपयोगी आप व्हाट्सएप पर और फेसबुक पर अपने दोस्तों को भेजने के लिए करते हैं। गिफि ऐसी ही इमोजी डिजाइन करता है। फेसबुक द्वरा अधिग्रहित गिफि एनिमेटेड इमोजी बनाता है। इसका अधिग्रहण अभी फेसबुक ने किया है। फेसबुक की बात करे तो अभी फेसबुक ने कोविड-19 इनीशिएटिव शुरू किया था। I फ़ॉर इंडिया यह फंड एकत्र करने के लिए शुरू किया गया था। फेसबुक ने अपनी एक डिजिटल करेंसी लॉन्च की थी उसका नाम लिब्रा है। लिब्रा एक वर्चुअल करेंसी है।

Q हाल ही में 11वीं हॉकी इंडिया सीनियर राष्ट्रीय महिला चैंपियनशिप की मेजबानी कौन सा राज्य करेगा ?
11वीं हॉकी इंडिया सीनियर राष्ट्रीय महिला चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा उत्तर प्रदेश और सीनियर राष्ट्रीय पुरुष चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा बात करेगा महाराष्ट्र । सीनियर राष्ट्रीय पुरुष की मेजबानी महारास्ट्र करेगा।

उत्तर प्रदेश में जन सुनवाई पोर्टल की सुरवात की गई है। उत्तर प्रदेश की राजधिनी लखनऊ गोमती नदी के किनारे स्थित है। important नेशनल पार्क दुधवा नेशनल पार्क है।  उत्तर प्रदेश में ही कतरनिया घाट वाइल्ड लाइफ सेंचुरी और   चंद्रप्रभा वाइल्डलाइफ सेंचुरी भी उत्तर प्रदेश में है । एक स्वगी वाइल्ड लाइफ सेंचरी और सोहेल देव वाइल्ड लाइफ भी उत्तर प्रदेश में है।

Q. हाल ही में जुबेर इकबाल किस बैंक के MD नियुक्त हुए हैं .?
अभी J&K बैंक के नए एमडी बने है जुबेर इकबाल । J and K बैंक का हेड क्वार्टर कहां श्रीनगर में स्थित है।
Q. हाल ही में किसने भारत बांग्लादेश ऑनलाइन सम्मेलन का आयोजन किया है ?
भारत-बांग्लादेश ऑनलाइन सम्मेलन का आयोजन  एसोचैम ने किया । एसोचैम का फूल फॉर्म एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ऑफ इंडिया हैं ।बांग्लादेश के COVD-19 लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का यूज करने वाला दुनिया का पहली कंट्री बन गया है। बांग्लादेश और इंडिया के बीच संप्रत्यय एक्सरसाइज होता है।

Q. हाल ही में यूरोप में कोरोनावायरस फ्री होने वाला पहला देश कौन बन गया है है।
स्लोवेनिया यूरोप में कोरोनावायरस फ्री होने वाला पहला देश बन गया है।

Important Request :-

Dear reader,
     If you read completely all above current affair of 26 may 2020. And one thing we are requesting you like the informatics knowledgeable post, please share with your friends and classmates. By the share given button is below. Thank you.

Post a Comment

0 Comments