Latest Current Affair in Hindi | इम्पोर्टेन्ट करेंट अफेयर्स

Today current affairs in hindi

Welcome to Pragati Gk.  29 may 2020 से जितने भी इम्पोर्टेन्ट current affairs हैं उन सभी को इस Post में डिटेल्स के साथ डिसकस किया गया है। जो आने वाले, सभी प्रकार के exam में पूछे जा सकते है।
current affairs in hindi
Q हाल ही में किस देश में भारतीय पुरातत्व विभाग को अगर 1100 साल पुराना शिवलिंग मिला है ?
अभी आर्कोलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को 1100 साल पुराना शिवलिंग विएतनाम में मिला है। इसकी जानकारी भारत के वर्तमान विदेश मंत्री S. Jaysankr इन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। विएतनाम एक साउथ ईस्ट एशियाई देश है। वयतनाम की राजधानी हनोई है। इसकी करेंसी वियतनामी डाँग है। वर्तमान समय में इसके राष्ट्रपति N. P. Trong। भारतीय परातत्व विभाग की नई चेयर पेरसिओं बी. विद्यावती बानी है। भारतीय पुरातत्व विवहाग की स्थापन 1861 में हुई थी। इसकी हेड क्वार्टर नई दिल्ली में है।

Q हाल ही में बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से किस राज्य ने सभी अस्पतालों को अपने अधिकार में लिया है ?
हाल ही में बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सभी निजी अस्पतालों को अपने अधिकार में ले लिया है। जितनी भी निजी हॉस्पिटल हैं उनके लगभग 80% सीट को महाराष्ट्र सरकार ने ले लिया है। हर हॉस्पिटल क लिए सीट भी निर्धारित कर दी गयी है। जिससे कोई भी हॉस्पिटल वाले मनमानी ना कर सके।
महाराष्ट्र हाई कोट के नए चीफ जस्टिस बने थे दीपंकर दत्त। महाराष्ट्र में ही गुग्मल नेशनल पार्क है, नवेगांव नेशनल पार्क है और संजय गांधी नेशनल पार्क है। मुक्त स्वस्थ बीमा प्रदान करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है महाराष्ट्र।

Q हाल ही में ADB ने covid-19 से लड़ने क लिए किस देश को 250 मिलयन डॉलर ऋण देने की घोषणा की है ?
ADB ने covid -19 से लड़ने क लिए नेपाल को 250 , मिलियन ऋण देने का घोषणा की है। ADB मतलब Asian Development Bank इसकी स्थापना 1966 में हुई। इसकी हेड क्वार्टर मनिला ( फ़िलिन्स ) में है। इसके वर्तमान प्रसिडेंट मससुक अस्क्वा हैं।

Q किस राज्य सरकार ने सार्वजनिक सथालो पर मास्क नही लगने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया है ?
हरियाणा सरकार ने, जितने भी लोग पब्लिक प्लेस पर मास्क नहीं लगाएंगे उन पर 500 रुपये का जुर्माना लगया जाएगा। अगर कोई पब्लिक प्लेस पर थूकता हुआ भी पाया गया तो 500 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ है। हरियाणा के वर्तमान चीफ मिनिस्टर मनोहर लाल खाटर हैं। और वर्तमान गवर्नर सत्यदेव नारायण आर्य हैं।

Qहाल ही में मुजतवा हुसेन का निधन हुआ है कौन थे ?
मुजतवा हुसेन उर्दू के एक प्रशिद्ध लेखक थे। इनका जन्म 15 जुलाई 1936 को हुई थी। 1936 में ही हेली नेशनल पार्क की स्थापना हुई थी। जिसका नाम बदल कर जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क कर दिया गया है। जिम नेशनल पार्क भारत का सबसे पुराण नेशनल पार्क हैं। मुजतवा हुसेन को 2007 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

Q हाल ही में SEBI ने NHAI पर कितने लाख का जुर्माना लगया है ?
हालही में SEBI ने NHAI पर सात लाख का जुर्माना लगया है। 2016 से 2019 क बीच सूचना देने में डिले किया इसी लिए SEBI ने NHAI पर सात लाख का जुर्माना लागय है।

SEBI का फुल्ल फॉर्म Securities and Exchange Board of India है। इनका हेड क्वार्टर मुम्बई में है। वर्तमान समय पर इसके चेयर पर्सन अजय त्यागी हैं। इसकी स्थापना 12 अप्रैल 1992 को सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड अधिनियम 1992 कके तहत की गयी थी।

NHAI का फुल फॉर्म National Highway Authority Of India 'भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण' की स्थापना संसद के एक अधिनियम, एनएचएआई अधिनियम, 1988 द्वारा की गई थी, "राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास, रखरखाव और प्रबंधन के लिए एक प्राधिकरण के गठन के लिए और इससे जुड़े मामले या आकस्मिक चिकित्सा के लिए एक अधिनियम"।

Q हाल ही में पी कुमारन को किस देश में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है ?
पी कुमारन इन्हें अभी सिंघपुरा में भारत का उच्चायुक्त ( high commissioner ) नुयक्त किया गया है। हाल ही में नाइजर में भारत क नए राजदूत ( Ambassador ) P. K. Nayar नियुक्त हुए है
Singapore की की रजधानी सिंगापुर सिटी है। सिंगापुर की करेंसी सिंगपुरुण डॉलर है। वर्तमान समय में यह क राष्ट्रपति हलीमा याकूब हैं।

Q हाल ही में S&P ग्लोबल रेटिंग ने वित्त वर्ष 2021 में भारत की अर्थव्यवस्था में कितनी प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगया है ?
अभी S&P ग्लोबल रेटिंग ने वित्त वर्ष 2021 में भारत की अर्थव्यवस्था में 05% की गिरावट का अनुमान लगया है। फिज़ रेटिंग ने भी 05% गिरावट का अनुमान लगाया है।

Qहाल ही में फ़्लिपकार्ट ने किस राज्य के मैंगो बोर्ड के साथ समझौता किया है ?
हाल ही में फ़्लिपकार्ट ने कर्नाटक के मैंगो बोर्ड के साथ आम फसल को ऑनलाइन बेचने क लिए समझौता किया है।
कर्नाटक में ही ऑनलाइन कोचिंग प्लेटफार्म GetCetGo को की शुभारंभ हुआ था। यह एक ऑनलाइन कोचिंग प्लेटफार्म था। जिससे कोपेटिटिवे एग्जाम क तैयारी कर रहे है वो आसानी से कर पाए। ये खास कर कर्नाटक के लिए लॉन्च हुआ था। Apthmitra ऐप्प और हेल्पलाइन नंबर 14410 भी लॉन्च किया गया था। corona watch app ये कर्नाटक में लॉन्च हुई थी जो एग्जाम की दृष्टि को से बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है। covid-19 राहत कोष क लिए धन जुटने के लिए ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट भी आयोजित की गयी थी।
फ़्लिपकार्ट की स्थापना 2007 में हुई थी। इसके स्थापना सचिन बंसल और बिन्नी बंसल नई मिलकर किया था। फ़्लिपकार्ट का हेड क्वार्टर बंगलोर में है। वर्तमान समय पर फ़्लिपकार्ट का CEO कल्याण मूर्ति है।

Q हॉल ही में न्यू डेवलपमेंट बैंक का नया अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है ?
मार्कोस ट्रियोज को न्यू डेवेलोपेमेंट बैंक का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। NDB की स्थापना 2014 में हुई थी। इसकी हेड क्वार्टर चीन क संघई में है। अभी तक इसके फप्रेसिडेंट K. B. Kamat हैं। और अब नए प्रेसिडेंट नियुक्त कर दिए गए है मार्कोस ट्रियोज।

Q हाल ही में ओला इलेक्ट्रिक ने कब तक अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की घोषणा की है ?
ओला इलेक्ट्रिक ने 2021 तक अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च करने की घोषणा की है। इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी EterGo का आधीग्रहण Ola electric ने किया है। और उसके बाद ही भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर 2021 में लॉन्च करने की घोषणा की है।
OLA की स्थापना 2010 में हुई थी। इसका हेड क्वार्टर बेंगलूर में है और इसके प्रेजेंट CEO भावेश अग्रवाल है।

Q हाल ही में किस राज्य सरकार ने अपने सभी नागरिकों का स्वास्थ्य डाटाबेस बनाने की योजना तैयार की है ?
कर्नाटक ने अभी अपने सारे नागरिकों का स्वास्थ्य डाटाबेस बनाने की योजना तैयार की है। अब कर्नाटक सरकार सभी कर्नाटक निवासी का हेल्थ डेटा इकठा करने की योजना है।
कर्नाटक की राजधानी बंगलुरू है। कर्नाटक के वर्तमान मुख्यमंत्री बी. एस. यदुरप्पा है। कर्नाटक गवर्नर बजुभाई बाला।

Q हाल ही में ओरियंटल इंसोरेंस कंपनी के नए CMD ककून बने है ?
एस एन राजेश्वरी ओरियंटल इंसोरेंस के नई CMD बन गयी है। ओरियंटल इंसोरेंस कंपनी की स्थापना 1947 में हुई थी। इसके हेड क्वार्टर नई दिल्ली में है।

Q हाल ही में किसने मानव रहित ड्रेन हेलीकप्टर का सफलता पूर्वक परीक्षण किया है ?
हाईल ही में चीन ने एक मानव रहित ड्रोन हेलीकाप्टर का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इसे एवीएसन इंडस्ट्री ऑफ चाइना ने बनाया है। चीन ने हाल ही में अपने पहले मंगल मिसन का नाम तियांवण फ़रिस्ट रखने का फैसला किया है।

Q हाल ही में कोरोना संकट क बीच विश्व के तीसरे सबसे अमीर इंसान कौन बने है ?
Facebook क संथापक मार्क जुकरबर्ग कोरोना संकट के बीच दुनिया क तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बंगये हैं। हाल ही फेसबुक ने ग्रुप कालिंग के लिए CatchUp नाम से एक ऐप्प लॉन्च किया है। इससे पहले 50 लोगों का ग्रुप कालिंग वाले Messenger Room नामक फीचर्स भी लॉन्च किया था।
फेसबुक ने I फ़ॉर इंडिया नामक इनिशियेटिव भी लॉन्च किया था। और एक बी थिंक डिजिटल नामक इनिशियेटिव भी लॉन्च किया था फेसबुक ने।

Important Request :-

Dear reader,
     If you read completely all above current affair of 26 may 2020. And one thing we are requesting you like the informatics knowledgeable post, please share with your friends and classmates. By the share given button is below. Thank you.

Post a Comment

0 Comments