Current Affairs | Today current affairs in Hindi

Important current Affairs 28 may 2020

Welcom to Pragati Gk. 28 may 2020 से जितने भी Important current affairs बन सकते हैं। इसमें उन सभी क बारे में details में व्यख्या किया गया है। जिसे सभी general competition क स्टूडेंट को इसे आगामी प्रतियोगिता परीक्षाओं में हेल्प मिल सके।

Current Affairs

Q हाल ही में किसने कालिंग एप्लीकेशन CatchUp लॉन्च किया है ?

Facaebook ने वीडियो कालिंग ऐप्प लॉन्च किया है। जिसका नाम CatchUp है। इस ऐप्प में एक साथ आठ लोग वीडियो कॉल पर जुड़ सकते है। हाल ही में फसबूकक ने 50 लोगों को एक साथ कनेक्ट कर ग्रुप वीडियो कालिंग के लिए, Messenger Room नाम फ़ीचर ऐप्प लॉन्च किया था। अब ये CatchUp एप्लीकेशन लॉन्च किया है जिसके द्वारा फैमली वीडियो कालिंग ऐप्प है जिसमें एक साथ आठ लोग जुड़ सकते हैं।

फेसबुक ने I for India इंसेटिव शुरू किया था। इसे पहले facebook ने be think digital इंसेटिव शुरू किया था। उससे महिलाओ के हेल्थ के लिए Pragti Portal भी फेसबुक ने ही शुरू क्या था। हाली में facebook ने एनिमेटेड इमोजी बनाने वाली कंपनी GiFi का भी अधिग्रहण किया है।और अभी फेसबुक ने Pronunciation Features लॉन्च कर दिया है। फब्सबूक ने अपना डिजिटल करेंसी लिब्रा भी लॉन्च किया है।

Q हाल ही में देश के किसानों और छोटे कारोबारियों की सुविधा के लिए किस पयमेंट बैंक ने मास्टर कार्ड के साथ समझौता किया है ?

एयरटेल पेमेंट बैंक में किसानों और छोटे कारोबारियों की सुविधा के लिए मास्टर कार्ड के साथ समझौता किया है। अब मास्टर कार्ड और airtel payment bank ये दोनों मिल कर किसानों और छोटे व्यापारियों क लिए कुछ प्रोडक्ट लॉन्च करेंगे।

एयरटेल पयमेंट बैंक की स्थापना 2017 में हुई थी। इसका हेड क्वार्टर नई दिल्ली में है। वर्तमान समय में इसके MD and CEO अनुब्रता बिश्वास हैं।

Q हाल ही में डब्ल्यूएचओ ने करोड़ों के मरीजों पर किस बीमारी की दवा के परीक्षण पर रोक लगा दी है ?

डब्ल्यूएचओ ने हाइड्रोक्लोरिक क्वीन के परीक्षण पर रोक लगा दिया अब इसका मानव परीक्षण नहीं किया जा सकता है। हाइड्रोक्लोरिक क्वीन यह एक मलेरिया की दवा है। अभी इस दवा का बहुत उपयोग हो रहा था जिस पर अब w.h.o. ने कोरोना मरीजो पर परीक्षण करने से प्रतिबंध लगा दिया है।

WHO की स्थापना 07 अप्रैल 1948को हुई थी। इसका वर्तमान समय में हेड क्वार्टर जनेव में है। प्रेजेंट टाइम कर इसके हेड Tedros Adhanum है। जीएसके मुख्यालय जनेव में है।

Q हाल ही में चंबा में चारधाम परियोजना के तहत निर्मित सुरंग का उद्घाटन किसने किया किया है ?

चम्बा में चारधाम परियोजना क लिए 440 मीटर एक सुरंग का उद्धघाटन किया गया है। इसका उद्घाटन किया है हमारे वर्तमान सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने। इसे BRO ( बोर्डेर रोड ऑर्गेनिजेसन ) ने द्वारा बनाया गया है। हाल ही में BRO ने अरुणाचल प्रदेश में डेपोरोजो ब्रिज भी बनाया है। डेपोरिजो ब्रिज सुब्बनश्री नदी पर अपर सुब्बनश्री जिले में।

Q हाल ही में किस देश ने कोरोना से निपटने क लिए पाकिस्तान को 60 लाख डॉलर देने का घोषणा किया है ?

अमेरिका ने कोरोना वॉयरस क टाइम पर covid-19 से निपटने क लिए पाकिस्तान को 60 लाख दोल्ललारे देने का घोषणा किया है।
पाकिस्तन की वर्तमान राजधानी इस्लामाबाद, वर्तमान प्रिएममिनिस्टर इमरान खान, वर्तमान समय में राष्ट्रपति है आरिफ अल्वी, और पाकिस्तन की करेंसी है पाकिस्तानी रुपया। हॉल ही मेंपाकिस्तान की एक क्रिकेटर है सन मीर ने सन्यास की घोषणा की थी। पाकिस्तन की one day cricket टीम नए कप्तान बने है बाबर आजम। पाकिस्तान दुनिया आ पजहल देश बना है जिन्हों ने UN प्रतिनिधि मंडल में एक ट्रेन्स जेंडर को सदस्य क रूप में भेज है। इस ट्रांसजेंडर महिला का नाम आयशा मुग़ल है। पाकिस्तानी एयरफोर्स में पहले हिन्दू पहलेट बने हैं राहुल देव।

Q हाल ही में पीके नायर को किस देश में भर का नया राजदूत नियुक्त किया गया है ?

पीके नायर हाल ही में इन्हें नाइजर का राज दूत नियुक्त किया गया है। नाइजर की राजधानी नियामी हैं। नाइजर की करेंसी वेस्ट अफ्रीकन फ्रेंक है। नाइजर क वर्तमान समय में राष्ट्रपति महमूद असॉफ्यू है।

Q हाल ही में किसने कोरोना के कारण लगे आपातकाल को समाप्त करने की घोषणा की है ?

जापान में अभी आपातकाल लगी थी। जिसे जापान ने इसी महीने क शुरवात में बहुत से हिस्सो से आपातकाल को समाप्त कर दिया था। लेकि जापान ने अब पूरी तरह इस आपातकाल को समाप्त करने की घोषणा कर दी है। जापान ने यह आपातकाल कोरोनसे बचाओ क लिए लगया था।

Q हाल ही में IMF ने किस देश को covid-19 से लड़ने क लिए 700 मिलियन डॉलर ऋण देने की घोषणा की है ?

अभी IMF ने म्यांमार को covid -19 से लड़ने क लिए 700 मिलियन डॉलर का ऋण देने की घोषणा की है। IMF का फुल्लफॉर्म Internastional monetary Found है। IMF की स्थापना 1945 में हुई थी। इसका हेड क्वार्टर Washington D.C. में है। वर्तमान एमी में इसके MD है Kristalina Georgieva ।

Q हाल ही में PFC ने किस राज्य में विभिन्ना परियोजनाओं क लिए NBPCL क साथ समझौता किया है ?

PFC का फुल फॉर्म Power Finance Corporationh है। NBPCL का फुल फॉर्म Narmda Basin project Compny Limited है।

PFC और NBPCL ने मध्यप्रदेश में विभिन्न परियोजनाओं क लिये दोनों कंपनी क बीच समझौता हुआ है। मध्यप्रदेश क जुड़ी और भी current affair पढ़े।

Q हाल ही में किसने अपना खुद का ग्रूमिंग और पर्सनॉल केयर ब्रांड FRSH लॉन्च किया है ?

सलमान खान ने खुद का ग्रूमिंग और पर्सनॉल केयर ब्रांड लॉन्च किया आई जिसका नाम है FRSH । सलमान खान ने FRSHWORLD.COM नाम से एक वेबसाइट भी लॉन्च किया है। जिस वेबसाइट पे पहला प्रोडक्ट सेनेटाइजर लॉन्च किया है।

Q हाल ही में सेना कमांडरों का सम्मेलन कहाँ आरंभ हुआ है ?

सेना कमांडरों का सम्मेलन नई दिल्ली में आरंभ हुआ है। यह सम्मेलन साल में 2 बार होती है। इस सम्मेलन को अप्रैल में हिना था लेकिन कोरोना वॉयरस के कारण हुए लॉकडौन क वजय से इसे पोस्पांड कर दिया गया था। जो अब 27 मई से 29 मई तक इसका पहला चरण चलेगा जून में इस सम्मेलन क दूसरा चरण होगा।

Q हाल ही में किस राज्य सरकार ने आवन धन योजना लर्निंग फ़ॉर पोस्ट Covid-19 पर वेबिनार का आयोजन किया है ?

यह आयोजन राजस्थान क विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने किया है। राजस्थान की पुलिस covid-19 क दौरान वाहनों को ई-पास जारी करने क लिए RajCop Citizens ऐप्प भी लॉन्च किया था। Smile ई-लर्निंग प्लेटफार्म लॉन्च हुआ स्कॉली बच्चो क लिये। राजस्थान में ही आयु एवं सेहत साथी ऐप्प लॉच हुआ जिसके द्वारा आसानी से डॉक्टर से कॉन्टेक्ट किया जिसके। राजस्थान क हाई कोर्ट का जज इंद्रजीत मोहंती बने है।

Q हाल ही में किसे UN मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा ?

अभी सुमन गवानी को UN मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। सुमन गवानी उतराखंड के हैं। इन्हें 2019 क उन मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। इसे संयुक्त राष्ट्र मिसन क तहत साउथ सूडान केन तैनात किया गया था। जो अब भारत की पहली महिला बनगई है जिन्हें UN मिलिट्री जेंडर एडवोकेट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

Q हाल ही में मारुति सुजुकी ने किस राज्य में स्थित अपने प्लांट को दो महीने के लोकडोवन क बाद फिर से शुरू किया है ?

मारुति सुजुकी का गुजरात प्लांट को उन्हें 2 महीना के लॉक डाउन के बाद पुनः शुरू कर दिया गया है। गुजरात की बात करे ही गुजरात सोलर रूफटॉप इंस्टॉलस में भारत में पहले नंबर पर है और दूसरे नंबर पे महाराष्ट्र है। गुजरात पुलिस भारत की पहली स्टेट पुलिस बन गयी है जिसके पास Taser Gun है। ये गन इलेक्ट्रिक शार्ट उत्पनकर्ता है। गुजरात में ही अभी सुजलाम सूफलाभ जलसंचय अभियान शुरू हुआ है। इस अभियान क ताहत बरसात क पहले मनरेगा क मजदूरों के द्वारा नदी नालों की सफाई की जाती है। गुजरात में ही उम्बरे आंगनबाड़ी नामक अनूठी पहल भी शुरू हुई थी।

Q हाल ही में किसने नैंसी ग्रेस रोमन क नाम पर नए टेलीस्कोप का नाम रखा है ?

NASA ने 2025 में स्पेस टेलिस्कोप लॉन्च करेगा जिसका नाम नैंसी ग्रेस रोमन क नाम पर रखा गया है। नैंसी ग्रेस रोमन एक खगोल वैज्ञानिक थी जिनका निधन 2018 में हुई थी। अब नासा ने इन्ही क नाम पर स्पेस टेलिस्कोप का नाम रखा जाएगा- वाइल्ड फील्ड सर्वे टेलिस्कोप।


Important Request :-

Dear reader,
     If you read completely all above current affair of 26 may 2020. And one thing we are requesting you like the informatics knowledgeable post, please share with your friends and classmates. By the share given button is below. Thank you.

Post a Comment

0 Comments